Move to Jagran APP

Saving Account: सेविंग अकाउंट के साथ ग्राहकों को मिलते हैं ये बेनिफिट्स, जान लें तो फायदे में रहेंगे आप

Saving Account सेविंग के लिए बैंक अकाउंट बेस्ट ऑप्शन में से एक है। देश में लगभग सभी के पास बैंक अकाउंट है। हालांकि कई लोग यह नहीं जानते हैं कि वह जो सेविंग अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं उस पर बैंक उन्हें कई तरह के लाभ भी दे रहा है। चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कि बैंक ग्राहकों को सेविंग अकाउंट पर क्या लाभ देता है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Mon, 22 Jan 2024 08:37 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jan 2024 08:37 PM (IST)
सेविंग अकाउंट के साथ ग्राहकों को मिलते हैं ये बेनिफिट्स

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सेविंग करने के लिए कई लोग बैंक का इस्तेमाल करते हैं। यहां पैसे सिक्योर होते हैं उसी के साथ बैंक भी इस राशि पर ब्याज देती है। सेविंग अकाउंट पर बैंक इंटरेस्ट के साथ कई और लाभ भी देते हैं। कई लोग इस लाभ के बारे में नहीं जानते हैं।

loksabha election banner

इस आर्टिकल में जानते हैं कि सेविंग अकाउंट पर क्या लाभ मिलता है।

पैसे सिक्योर

जब भी आप सेविंग अकाउंट ओपन करते हैं तो आपको पैसे की टेंशन नहीं होती है। यहां आपके पैसे पूरी तरह से सिक्योर होते हैं।

इन्टेरेस्ट

सेविंग अकाउंट में डिपॉजिट राशि पर भी बैंक ब्याज देता है। सभी बैंकों की ब्याज दर अलग होती है।

यह भी पढ़ें- Saving Account में कितना रख सकते हैं पैसा? जानिए क्या कहता है इनकम टैक्स का नियम

फाइनेंशियल डिसिप्लेन

घर पर कैश रखने से ज्यादा अच्छा होता है कि बैंक में रखें। यह एक वित्तीय आदत भी है। बैंक में राशि रखने से फिजूल खर्च नहीं होती है और साथ ही बचत की जाती है। वैसे तो इन सेविंग का इस्तेमाल आपात स्थिति में करना चाहिए। सेविंग एक तरह से आपके वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने में मदद करती है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप बाइक खरीदने का सोच रहे हैं तो आप उसके लिए सेविंग करना शुरू कर सकते हैं। आप अगर अपनी बाइक के लिए हर महीने एक फिक्स अमाउंट सेव करते हैं तो जल्द ही आप बाइक खरीद सकते हैं।

लोन

अगर किसी काम के लिए आपको लोन चाहिए तब भी सेविंग अकाउंट आपकी मदद करता है। बैंक आपके सेविंग और बैंक ट्रांजेक्शन के आधार पर लोन देता है। इसके अलावा अगर आपने लोन लिया होता है तो आप बैंक आपके अकाउंट में जमा राशि का इस्तेमाल ईएमआई के लिए कर सकती है।

आईटीआर

देश के सभी टैक्सपेयर्स को समय से टैक्स का भुगतान करना होता है। आपकी इनकम आपके सेविंग अकाउंट में डिपॉजिट होती है, ऐसे में आप अपने सालाना इनकम की गणना आसानी से कर सकते हैं। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय आप अपने इनकम प्रूफ के लिए बैंक स्टेटमेंट सबमिट कर सकते हैं।

तुरंत पेमेंट की सुविधा

अगर आपको तुरंत कहीं कैश की जरूरत पड़ती है तो आप डेबिट कार्ड के जरिये यह सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। डेबिट कार्ड, यूपीआई के जरिये आप आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकते हो।  

यह भी पढ़ें- बैंक में खाता खुलवाते समय हो जाते हैं कन्फ्यूज, सेविंग या करंट में कौन-सा अकाउंट है आपके लिए बेस्ट

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.