Move to Jagran APP

FD Interest Rates: ये बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर दे रहे हैं सबसे अधिक ब्याज, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

Interest Rates on Fixed Deposit कई बैंकों ने पिछले कुछ हफ्तों में अपनी सावधि जमा ब्याज दरों में उल्लेखनीय रूप से बदलाव किया है। आइये नजर डालते हैं उन बैंकों पर जिन्होंने फ‍िक्‍स्ड ड‍िपोजिट ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 22 Aug 2022 11:05 AM (IST)Updated: Mon, 22 Aug 2022 11:11 AM (IST)
FD Interest Rates: ये बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर दे रहे हैं सबसे अधिक ब्याज, यहां देखें पूरी लिस्‍ट
उन बैंकों की लिस्‍ट जिन्होंने फ‍िक्‍स्ड ड‍िपोजिट ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। अपनी तीन मौद्रिक नीति की समीक्षाओं के बाद रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में कुल 1.40 फीसद की बढ़ोतरी किए जाने के बाद लगभग सभी बैंकों ने पिछले कुछ हफ्तों में अपनी सावधि जमा ब्याज दरों (fixed deposit interest rates) में उल्लेखनीय रूप से बदलाव किया है। नतीजतन, फ‍िक्‍स डिपोजिट निवेशक (FD investors) आगे चलकर बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। आइये नजर डालते हैं उन बैंकों पर जिन्होंने फ‍िक्‍स्ड ड‍िपोजिट ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की है।

loksabha election banner

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India, SBI)

एसबीआइ की पहचान देश के सबसे बड़े ऋणदाता बैंक के तौर पर है। एसबीआई ने अपने चुनिंदा एफडी अवधि (FD, fixed deposit tenures) कार्यकाल पर ब्याज दरों में 15 आधार अंकों (basis points, bps) तक की बढ़ोतरी की है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, नई दरें 13 अगस्त 2022 से प्रभावी हो चुकी हैं। फ‍िलहाल इसे 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर लागू किया गया है।

किस अवधि पर कितनी ब्‍याज दर

एसबीआइ की ओर से 180 से 210 दिनों की अवधि की एफडी अवधि (FD, fixed deposit tenures) पर ब्याज दर 4.55 प्रतिशत तय की गई है। एक से दो साल की अवधि के लिए ब्याज दर 5.30 फीसद से बढ़ाकर 5.45 फीसद कर दी गई है। वहीं दो से तीन साल की अवधि के कर्ज पर ब्याज दर को बढ़ाकर 5.50 प्रतिशत कर दिया गया है। तीन से पांच साल के लिए ब्‍याज को 5.60 प्रतिशत कर दिया गया है। बैंक अब 5 और 10 साल तक की अवधि के लिए 5.65 प्रतिशत ब्‍याज दर की पेशकश करेगा।

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक ने दो महीने के अंतराल के बाद एफडी की ब्याज दरें बढ़ाई हैं। बैंक ने 18 अगस्त, 2022 से एफडी दरों में 40 basis points तक की वृद्धि की है। ये दरें 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर लागू होंगी। एक साल से दो साल की अवधि में अब 5.35 फीसद के बजाए 5.50 फीसद इंट्रेस्‍ट रेट मिलेगी।

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने 17 अगस्त, 2022 से एक से तीन साल (2 करोड़ रुपये से कम राशि के लिए) के लिए एफडी पर ब्याज दरों में 15 आधार अंकों (basis points) तक की बढ़ोतरी की है। 365 से 389 दिनों की एफडी पर ब्याज दर 5.60 प्रतिशत से 15 आधार अंक बढ़ाकर 5.75 प्रतिशत कर दी गई है। 390 दिनों से लेकर तीन साल तक की मैच्योरिटी वाली FD पर ब्याज दरों को 5.75 फीसद से 15 बेसिस पॉइंट बढ़ाकर 5.90 फीसद कर दिया गया है। तीन से दस साल की अवधि वाली एफडी के लिए ब्याज दरें नहीं बढ़ाई गई हैं; इस पर 5.90 प्रतिशत की दर से ब्‍याज मिलेगा। 

ऐक्सिस बैंक

ऐक्सिस बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की राशि वाली सीमित अवधि की एफडी पर ब्‍याज दरों को बढ़ाया है। बैंक ने 17 से 18 महीने की एफडी के लिए ब्याज दर को 45 आधार अंकों के साथ 5.60 प्रतिशत से 6.05 प्रतिशत कर दिया है। अन्य FD अवधि पर भी ब्याज दरें समान हैं।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने 2 करोड़ रुपये से कम राशि के लिए चुनिंदा अवधि वाली एफडी की ब्याज दरों में 40 आधार अंकों तक की वृद्धि की है। नई दरें 19 अगस्त, 2022 से प्रभावी हो गई हैं। आईसीआईसीआई बैंक अब 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 2.75 प्रतिशत से 6.10 प्रतिशत तक की ब्याज दरों की पेशकश करेगा।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank, PNB) ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। बैंक ने सावधि जमा ब्याज दरों में 20 आधार अंकों तक की वृद्धि की है। पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक नई ब्याज दरें 17 अगस्त 2022 से प्रभावी हैं। निश्चित समय अवधि वाली एफडी पर बैंक ने ब्याज दरों में 20 basis points तक की वृद्धि की है। बैंक अब एक साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के साथ 5.50 फीसद की दर से ब्याज देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.