Move to Jagran APP

Tax बचाने के लिए कर रहे हैं निवेश तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन, पढ़िए पूरी डिटेल

Tax Saving आज के समय में निवेश करके सेविंग को बढ़ाना काफी अच्छा ऑप्शन है। कई लोग टैक्स बेनिफिट का लाभ पाने के लिए सेविंग करते हैं ऐसे में आपको जरूर जान लेना चाहिए कि आप किस निवेश के ऑप्शन को सेलेक्ट करें जिससे आप ज्यादा से ज्यादा टैक्स बेनिफिट का लाभ उठा पाएंगे। इस आर्टिकल में जानते हैं कि आपके लिए कौन-सा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन बेस्ट रहेगा।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Fri, 17 Nov 2023 09:12 AM (IST)Updated: Fri, 17 Nov 2023 09:12 AM (IST)
टैक्स बचाने के लिए कर रहे हैं निवेश तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हर कोई अपनी इनकम को बढ़ाने के लिए अपनी कमाई का कुछ हिस्सा निवेश करते हैं। वह चाहते हैं कि उनकी इनकम में बढ़ोतरी के साथ उनको ज्यादा रिटर्न का लाभ भी मिले। वहीं कई लोग इनकम टैक्स में छूट पाने के लिए भी निवेश करना पसंद करते हैं। अगर आप भी टैक्स बेनिफिट का लाभ पाने के लिए निवेश करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि कहीं यह आपको नुकसान तो नहीं दे रहा है।

loksabha election banner

आज हम आपको बताएंगे कि आप निवेश के साथ टैक्स बेनिफिट का लाभ भी कैसे उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- EPFO: कैसे चेक करें कंपनी पीएफ का पैसा जमा कर रही है या नहीं? जानिए पूरा प्रोसेस

निवेश क्यों जरूरी

जब भी आप कहीं निवेश करते हैं तो आपको सबसे पहले यह जान लेना चाहिए कि आखिरकार आप निवेश क्यों कर रहे हैं। दरअसल, हमें एक लक्ष्य के साथ निवेश करना चाहिए। अगर आप एक लक्ष्य के साथ निवेश करते हैं तो आप सही इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में निवेश कर सकते हैं। एक्पर्ट हमेशा सलाह देते हैं कि आपको सोच-समझकर निवेश करना चाहिए।

किन स्कीम में मिलता है टैक्स बेनिफिट

इस समय बाजार में कई तरह के इन्वेस्टमेंट ऑप्शन मौजूद हैं। ऐसे में कई लोग कंफ्यूज होते हैं कि वो इनमें से कौन-सा ऑप्शन सिलेक्ट करें। अगर आप टैक्स बेनिफिट का भी लाभ उठाना चाहते हैं तो आप पब्‍लिक प्रॉविडेंड फंड (PPF), नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) और 5 साल की एफडी में निवेश कर सकते हैं। इन सभी स्कीम और इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

इन बातों का रखें ध्यान

  • कई स्कीम में भले ही टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलता है पर यह लाभ एक समय के बाद ही दिया जाता है। ऐसे में आपको निवेश से पहले उनके सभी नियम व शर्तों के बारे में विस्तारपूर्वक जान लेना चाहिए।
  • आपको कभी भी टैक्स बचाने के चक्कर में निवेश नहीं करना चाहिए। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप निवेश राशि का भविष्य में क्या करेंगे।
  • अगर आप शेयर बाजार या पिर म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको सूझ-बूझ कर ही निवेश करना चाहिए।  

यह भी पढ़ें- लोन लेने का है प्लान? आपात स्थिति में क्रेडिट कार्ड लोन या पर्सनल लोन; कौन सा है बेस्ट ऑप्शन

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.