Move to Jagran APP

पोस्ट ऑफिस की Monthly Income Scheme में निवेश से हर महीने मिलेगा बेहतर ब्याज का फायदा, जानिए योजना से जुड़ी पूरी जानकारी

अगर आप अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न के साथ कम जोखिम वाली स्कीम में अपना पैसा लगाना चाह रहें तो आप Post Office की Monthly Income Scheme (MIS) में निवेश कर सकते हैं। यह एक कम जोखिम वाली निवेश योजना है

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 04:56 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 08:04 AM (IST)
पोस्ट ऑफिस की Monthly Income Scheme में निवेश से हर महीने मिलेगा बेहतर ब्याज का फायदा, जानिए योजना से जुड़ी पूरी जानकारी
Post Office की MIS स्कीम कम जोखिम वाली निवेश योजना है

नई दिल्ली बिजनेस डेस्क। अपनी वित्तीय जरूरतों को सही से पूरा करन के लिए बचत करना बेहद ही जरूरी होता है। साथ ही आप अपने बचत के पैसों को सही जगह निवेश करके उससे अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। कई सारे लोग निवेश से संबंधित जोखिमों के चलते अपना पैसा नहीं लगाना चाहते हैं। अगर आप अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न के साथ कम जोखिम वाली स्कीम में अपना पैसा लगाना चाह रहें तो, आप Post Office की Monthly Income Scheme (MIS) में निवेश कर सकते हैं। यह एक कम जोखिम वाली निवेश योजना है, जिसमें आपको हर महीने ब्याज के तौर पर आय होती रहती है। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम ऐसे व्यक्तियों के लिए है जिन्हें एक बार निवेश के बाद नियमित तौर पर आय की जरूरत होती है। सरकारी स्कीम होने की वजह से देश में Monthly Income Scheme को काफी अच्छा माना जाता है। आइये जानते हैं इस स्कीम से जुड़ी अहम जानकारियों के बारे में।

loksabha election banner

कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में अकाउंट खुलवाने के एक महीने पूरे होने के साथ ही ब्याज मिलना शुरू हो जाता है, और जब तक आपका खाता मेच्योर ना हो जाए तब तक ब्याज मिलता रहता है। अगर आप हर महीने मिलने वाले ब्याज को क्लेम नहीं करते हैं तो, आपको उस ब्याज की रकम पर कोई अतिरिक्त ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा।

कौन खुलवा सकता है अपना खाता

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वह अपना खाता खुलवा सकता है। इस योजना में अधिकतम तीन ही वयस्क व्यक्तियों का ज्वाइंट अकाउंट खोला जाता है। किसी नाबालिग के नाम पर उसके अभिभावक इस योजना में अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम के तहत, नाबालिग के नाम पर खोले गए अकाउंट की लिमिट किसी व्यक्ति के द्वारा किए गए निवेश की लिमिट से अलग होती है।

निवेश की रकम

आप पोस्ट ऑफिस की इस योजना में 100 रुपये के गुणक के रूप में निवेश कर सकतें है। एक अकेला व्यक्ति इस स्कीम के अंदर अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक का इनवेस्टमेंट कर सकता है। वहीं, अगर आप इसमें संयुक्त रूप से निवेश करते हैं तो, इस स्कीम में नौ लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। ज्वाइंट होल्डर होने पर दोनों की बराबर की हिस्सेदारी मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.