नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। यात्रा इंसान के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। चाहे वह काम के लिए यात्रा हो, शिक्षा हो या आप कहीं छुट्टी मनाने जा रहे हों। लेकिन हम में से कितने लोग अपना टिकट बुक करते समय ट्रेवल इंश्योरेंस के लिए बॉक्स में चेक नहीं करते। ज्यादातर लोगों को यह जरूरी नहीं लगता। हालांकि कोविड-19 महामारी ने इस सोच को बदल दिया है। लोगों को पैसे की सुरक्षा के लिए यात्रा बीमा का महत्व समझ आने लगा है। कोविड -19 महामारी से पर्यटन उद्योग को ब्रेक लग गया था, लेकिन अब टीकाकरण के बाद पर्यटन उद्योग धीरे-धीरे खुल रहे हैं। यात्रा करते समय इससे जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए बीमा पॉलिसी का विकल्प चुनना चाहिए। यह आपको अप्रत्याशित आपात स्थिति से निपटने में मदद करता है और यात्रा में कुछ भी गलत होने पर पॉलिसीधारक को वित्तीय मुआवजा मिलता है। यात्रा बीमा होने से आप ऐसी अनिश्चितताओं और यात्रा योजनाओं में बदलाव, उड़ान में देरी, सामान की हानि, चोरी, बीमारी, दुर्घटना आदि से होने वाली वित्तीय हानियों से सुरक्षित रहते हैं। आइए जानते हैं इसके क्या फायदे हैं...

ट्रिप कैंसिलेशन कवर: कई बार ऐसे हालात आ जाते हैं जब हमें अपना टूर कैंसिल करना पड़ता है। सेबी रजिस्‍टर्ड इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइर जितेंद्र सोलंकी कहते हैं, यात्रा बीमा होने से कम से कम आपके पैसे के नुकसान से बचा जा सकता है। यात्रा से 24 घंटे पहले किए गए सभी कैंसिलेशन के लिए आपका बीमाकर्ता आपकी पॉलिसी में दिए गए आपके सभी शुल्क वापस कर देगा।

उड़ान में देरी: सोलंकी कहते हैं, आप समय पर किसी बिजनेस मीटिंग में जाना चाहते हैं और एयरलाइन में देरी की घोषणा होती है। ऐसे समय में आपका बीमा यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपको तत्काल मुआवजा दिया जाए।

उड़ान छूट गई: आपकी पहली उड़ान में देरी हो रही है? फिर आपकी कनेक्टिंग फ़्लाइट भी छूटने का डर है! ऐसे हालात में अगर आपका यात्रा बीमा होगा तो कम से कम यह हो सकेगा कि छूटी हुई उड़ान की लागत की प्रतिपूर्ति की जाए।

मेडिकल कवर: जितेन्द्र सोलंकी ने कहा, यात्रा पर आप जो आखिरी चीज चाहते हैं, वह है मेडिकल इमरजेंसी। यात्रा बीमा इलाज, कमरे का किराया, चिकित्सा शुल्क के खर्चों को कवर करेगा।

नॉन मेडिकल लॉस: कई बार आपको गैर-चिकित्सीय आपात स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे यात्रा में देरी या आपके पासपोर्ट, लैपटॉप, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस, या चेक-इन बैगेज का लॉस हो सकता है। यात्रा बीमा योजनाएं ऐसी कई आपात स्थितियों को कवर करने के लिए आपको जरूरी वित्तीय सहायता देती हैं।

यात्रा के दौरान यात्रा बीमा आपका सबसे अच्छा दोस्त है। यदि आप अपनी यात्रा पर बहुत अधिक खर्च कर रहे हैं, तो कुछ भी गलत होने पर अपने वित्त की सुरक्षा के लिए थोड़ा और खर्च क्यों न करें। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा कवर चुनते हैं जो यात्रा की प्रकृति के आधार पर आपकी जरूरतों का ख्याल रखता है।

Edited By: Nitesh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट