Move to Jagran APP

Saral Jeevan Bima: इंश्योरेंस कंपनियां 1 जनवरी से पेश करेंगी 'सरल जीवन बीमा' स्टैंडर्ड टर्म लाइफ पॉलिसी, जानिए इस बीमा की खास बातें

Saral Jeevan Bima policy बाजार में अलग-अलग नियमों और शर्तों के साथ कई टर्म प्रोडक्ट हैं। जो ग्राहक बताए गए विकल्प चुनने के लिए पर्याप्त समय और भाग-दौड़ में शामिल नहीं हो सकते हैं उन्हें सही उत्पाद का चयन करना मुश्किल लगता है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 07:40 AM (IST)
Saral Jeevan Bima: इंश्योरेंस कंपनियां 1 जनवरी से पेश करेंगी 'सरल जीवन बीमा' स्टैंडर्ड टर्म लाइफ पॉलिसी, जानिए इस बीमा की खास बातें
Insurance companies to offer a standard term life policy

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने जीवन बीमा कंपनियों को एक जनवरी 2021 तक एक मानक ‘सरल जीवन बीमा’ बीमा पॉलिसी पेश करने का निर्देश दिया है। इस तरह की पॉलिसी से ग्राहकों को बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी। इरडा ने कहा कि ‘सरल जीवन बीमा’ पॉलिसी शुद्ध रूप से एक सावधि जीवन बीमा योजना होगी। जिसे 18 से 65 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि चार से 40 साल तक होगी। दिशानिर्दशों के मुताबिक इस बीमा योजना के तहत व्यक्ति पांच लाख से लेकर 25 लाख रुपये तक का बीमा करा सकता है। यह 50,000 रुपये के गुणकों में होगा।

loksabha election banner

IRDAI ने एक सर्कुलर में कहा कि 'बाजार में अलग-अलग नियमों और शर्तों के साथ कई टर्म प्रोडक्ट हैं। जो ग्राहक बताए गए विकल्प चुनने के लिए पर्याप्त समय और भाग-दौड़ में शामिल नहीं हो सकते हैं, उन्हें सही उत्पाद का चयन करना मुश्किल लगता है। ऐसे में सरल सुविधाएं और नियम और शर्तों के साथ व्यक्तिगत जीवन बीमा उत्पाद के बारे में जानकारी आवश्यक है। IRDAI ने अपने सर्कुलर में सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को इस साल 31 दिसंबर तक IRDAI के साथ प्रोडक्ट फाइल करने को कहा है। 

व्यक्तिगत जीवन बीमा पॉलिसी 'सरल जीवन बीमा' की विशेषताएं

  • सरल जीवन बीमा एक व्यक्तिगत शुद्ध जोखिम वाली प्रीमियम जीवन बीमा पॉलिसी होगी, जो पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के मामले में नामित व्यक्ति को एकमुश्त राशि का भुगतान करेगी।
  • पॉलिसी के तहत आत्महत्या को शामिल नहीं किया जाएगा।
  • इसमें प्रवेश की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष होगी, पॉलिसी की अवधि 5 से 40 साल की होगी।
  • सरल जीवन बीमा में 70 वर्ष की अधिकतम मैच्योरिटी आयु की अनुमति होगी।
  • स्टैण्डर्ड टर्म जीवन बीमा में अनिवार्य रूप से 5 लाख 25 लाख के बीच की राशि का प्रस्ताव होगा। IRDAI, की ओर से जीवन बीमा कंपनियों को किसी भी स्थिति में बदलाव के बिना उच्चतर बीमा राशि की पेशकश करने की अनुमति है।
  • सरल जीवन बीमा पॉलिसी तीन प्रीमियम भुगतान विकल्प देगी, नियमित प्रीमियम, 5 वर्ष और 10 वर्ष के लिए सीमित प्रीमियम भुगतान अवधि और सिंगल प्रीमियम।

क्या होगा मृत्यु पर लाभ 

  • सिंगल प्रीमियम पॉलिसी के लिए मृत्यु का लाभ 125% से अधिक होगा।
  • चूंकि यह एक शुद्ध जीवन बीमा योजना है, इसलिए इसमें कोई मैच्योरिटी लाभ नहीं है।
  • पॉलिसी के शुरू होने से 45 दिनों का वेटिंग पीरियड होगा। इन 45 दिनों के दौरान पॉलिसी केवल दुर्घटना के कारण मृत्यु को कवर करेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.