नई दिल्‍ली, ब्रांड डेस्‍क। कोरोना महामारी एक वैश्विक महामारी क्यों बनी, तो इसका सीधा सा जवाब है ट्रैवलिंग। हम सभी जानते हैं कि यह महामारी संक्रमित इंसान के संपर्क में आने से फैलती है। शुरुआत में यह महामारी चीन तक सीमित थी, लेकिन एक देश से दूसरे देश की यात्रा करने की वजह से यह पूरे विश्व में फैल गई। फिलहाल विश्व के सभी देश इसे वैक्सीन और दूसरे उपायों की मदद से कंट्रोल करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

कोरोना की वजह से विदेश में यात्रा पर प्रतिबंध

चूंकि, कोरोना महामारी यात्रा करने की वजह से विश्व में फैली, इसलिए आज अलग-अलग देश बाहर से आने वाले नागरिकों को अपने देश में यात्रा करने के लिए प्रतिबंध कर रहे हैं। इसमें भारत के नागरिक भी शामिल हैं। हालांकि, भारत में पहले के मुकाबले अब कोरोना के केस बहुत कम है, इसके बावजूद भी यहां के नागरिक विश्व के कई देशों में यात्रा नहीं कर सकते। अगर आप भारतीय हैं और आप बाहर विदेश में शिक्षा, कारोबार, इलाज या फिर घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि विश्व के किन देशों ने कोरोना की वजह से भारत के नागरिकों को अपने यहां प्रतिबंध किया हुआ है। साथ ही, विदेश की यात्रा करते समय अपने पास Covid-19 को कवर करने वाला ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान जरूर रख लें।

अभी किन देशों ने लगाया है प्रतिबंध

जिन देशों ने प्रतिबंध लगाया है, उनमें बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, कनाडा, इथियोपिया, फ्रांस, जर्मनी, इराक, ईरान, जापान, कुवैत, नीदरलैंड, ओमान, कतर, थाईलैंड, वियतनाम, म्यांमार, सिंगापुर, इंडोनेशिया, श्रीलंका, यूक्रेन, UAE,उज्बेकिस्तान और अमेरिका शामिल हैं। हालांकि, बहुत से देशों ने भारत के नागरिकों के लिए अपने देश के द्वार खोल दिए हैं। इसमें दक्षिण अफ्रीका, इथियोपिया, मोजाम्बिक, रूस, वेनेजुएला, आइसलैंड, माली, कोस्टा रिका, मिस्र, हंगरी, किर्गिस्तान आदि देश शामिल हैं। यहां भारतीय नागरिकों को क्वारंटाइन से गुजरने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा कुछ देशों ने टेस्टिंग और क्वारंटाइन के साथ भारत के नागरिकों को अपने देश में आने की इजाजत दी है।

Covid-19 को कवर करने वाला ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान

इसलिए अगर आप विदेश में यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो सबसे पहले यह देख लें कि उस देश के अपने कोरोना के नियम क्या है। दूसरी चीज आप यह भी ध्यान दें कि आप विदेश जा रहे हैं, तो ऐसे में यदि आपकी मुलाकात किसी ऐसे व्यक्ति से हो जाती है, जिसे कोरोना संक्रमण है तो आपकी भी संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाएगी। अब चाहे आपने वैक्सीन ही क्यों न लगाई हो। क्योंकि हमने देखा कि जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ली हुई थी, वो भी गंभीर रूप से कोरोना से प्रभावित हुए। इसलिए बाहर जा रहे हैं तो सुरक्षा का पूरा ध्यान दीजिए और Covid-19 को कवर करने वाला ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान जरूर खरीद लें। क्योंकि विदेशों में अस्पताल और दवाइयों का खर्च बहुत ही ज्यादा होता है।

एक सही ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) सबसे अच्छी जगह है। यहां आपको इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस, शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस, एशिया ट्रैवल इंश्योरेंस, एनुअल मल्टी-ट्रिप (AMT), सीनियर सिटीजन ट्रैवल इंश्योरेंस और स्टुडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस जैसे शानदार विकल्प मिलते हैं। यहां से ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर COVID-19 बीमारी और दूसरी गंभीर बीमारियों में इमरजेंसी कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन का कवर मिलता है। इसके साथ-साथ पॉलिसी में यात्रा के दौरान सामान खोने, पासपोर्ट खोने, फ्लाइट कैंसिल होने और पर्सनल एक्सीडेंट का बीमा भी शामिल है। आप यहां ऑनलाइन अपनी सुविधा अनुसार कोई भी पॉलिसी खरीद सकते हैं। खास बात यह है कि इनकी पॉलिसी पर डिस्काउंट और ऑफर्स भी मिल रहा है।

लेखक - शक्ति सिंह

(यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।)

Edited By: Ashish Deep