नई दिल्‍ली, ब्रांड डेस्‍क। स्मार्टफोन की तरह कारों में भी कई तरह के सेगमेंट और वेरिएंट है। जैसे हैचबैक, सेडान, SUV, स्पोर्ट्स कार, लग्जरी कार, सामान्य कार, पेट्रोल कार, डीजल कार आदि। वैसे अब तो इलेक्ट्रिक कारें भी सड़कों पर दौड़ रही हैं। इन कारों में जितना जरूरी पेट्रोल और डीजल होता है, उतना ही जरूरी इनका इंश्योरेंस भी होता है। कार इंश्योरेंस करवाने से कार मालिक को कई तरह के फायदे मिल जाते है, जैसे सड़क दुर्घटना या किसी और वजह से आपकी कार को नुकसान पहुंचता है तो आप बिना अपनी जेब से खर्च किए इसे ठीक करवा सकते हैं। यही नहीं, आपकी कार की वजह से किसी और को नुकसान हुआ है, तो इंश्योरेंस कंपनी उस नुकसान की भरपाई करके आपको सुरक्षा प्रदान करती है।

कार इंश्योरेंस कार चलाने वालों के लिए जरूरी है। लेकिन क्या आपको पता है कि अलग-अलग कारक कार इंश्योरेंस के प्रीमियम को घटा या बढ़ा भी सकते हैं। आप जो कार खरीदने जा रहे हैं, हो सकता है कि इंश्योरेंस कंपनी उस पर ज्यादा प्रीमियम ले।

कार इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करने वाले कारक

कार की कीमत

आपकी कार की कीमत यह निर्धारित करेगी कि आपको उसके लिए हर साल कितना प्रीमियम देना होगा। अगर आपकी कार महंगी और लग्जरी श्रेणी में आती है जैसे बाहर देश से मंगवाई गई इंपोर्टेड कार, लग्जरी सेडान, SUV आदि तो सामान्य या छोटी कार के मुकाबले उसपर ज्यादा प्रीमियम देना होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि जब यह खराब या डैमेज होती है, तो इसे ठीक करने या बॉडी पार्ट को बदलने का ज्यादा खर्च आता है।

कार का मॉडल और वेरिएंट

अगर आपकी कार का मॉडल नया है और मैन्युफैक्चरिंग हाल-फिलहाल में हुई है, तो यह चीज आपकी कार इंश्योरेंस के प्रीमियम को घटा देगी। वहीं, अगर आप डीजल की गाड़ी लेते हैं तो पेट्रोल के मुकाबले आपको ज्यादा प्रीमियम देना पड़ेगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि डीजल से चलने वाली कारों की मरम्मत की लागत अधिक आती है।

कार का इंजन

इंजन के आकार को आम तौर पर दर्शाया जाता है कि वाहन में कितने सिलेंडर हैं। आपकी कार कितने सिलेंडर की है यानी V4 इंजन है V6 इंजन, ये बताएगा कि आपको इंश्योरेंस प्रीमियम कितना देना है। ज्यादा सिलेंडर वाला इंजन ज्यादा पावर को दर्शता है और यह महंगा भी होता है, इसलिए इस तरह के इंजन के लिए आपको ज्यादा प्रीमियम देना पड़ेगा।

सेफ्टी फीचर्स

अगर आप कार खरीद रहे हैं, तो उसमें सेफ्टी फीचर्स का पूरा ध्यान देना चाहिए। एयरबैग्स, लॉक्स, एडवांस ब्रेकिंग सिस्टम, ABS और EBD, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी-लॉक डिवाइस, GPS ट्रैकिंग डिवाइस आदि ये सभी आपकी और आपकी कार सुरक्षा को सुनिश्चित करते हैं। यही नहीं, अगर आपकी कार में ज्यादा से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स हैं, तो आपका इंश्योरेंस प्रीमियम भी कम होगा। क्योंकि ज्यादा सेफ्टी फीचर्स की वजह से गाड़ी के नुकसान या चोरी होने का खतरा कम हो जाता है।

निजी या व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए

क्या आप व्यावसायिक काम के लिए कार खरीद रहे हैं या निजी इस्तेमाल के लिए। व्यावसायिक काम के लिए खरीद रहे हैं तो इंश्योरेंस कंपनी इसे आपके निवेश के तौर पर देखती है और आपसे आपकी कार के लिए ज्यादा प्रीमियम चार्ज कर सकती है। इसके अलावा कंपनी यह भी देखती है कि आपका निवास स्थान कहां है। अगर आप ग्रामीण इलाके में नहीं, बल्कि शहर में रहते हैं तो आपको ज्यादा प्रीमियम देना पड़ सकता है, क्योंकि शहर में डैमेज, दुर्घटना और चोरी होने का खतरा ज्यादा रहता है।

आपकी कार के लिए कौन सा इंश्योरेंस सही होगा, यह आपको देखना है। दुर्घटना, चोरी, प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदा के बाद कार के नुकसान की भरपाई के लिए एक अच्छा कार इंश्योरेंस प्लान लेना बहुत ही जरूरी है। यहां रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) का कार इंश्योरेंस प्लान आपको और आपकी कार को वित्तीय कवच प्रदान करता है। अगर आपको किसी वजह से अपनी कार का ज्यादा प्रीमियम देना पड़ रहा है, तो आप इनके नो क्लेम बोनस (NCB) और डिस्काउंट का फायदा उठाकर अपने प्रीमियम को कम कर सकते हैं। यह प्लान कई तरह के फायदों के साथ आता है। यह 5000+ कैशलेस गैरेज की सुविधा देता है, इस प्लान में 15 लाख का एक्सिडेंट कवर भी शामिल है, इसमें नो क्लेम बोनस का भी फायदा मिलता है। इसका क्लेम स्टैलमेंट रेश्यो 98% है और इसे प्राप्त करने की प्रकिया भी बहुत आसान है। आप इसे 70% डिस्काउंट के साथ ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

लेखक - शक्ति सिंह

(यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।)

Edited By: Ashish Deep