Move to Jagran APP

LIC Dhan Rekha Policy: जिंदगी के साथ और बाद भी काम आएगी ये पॉलिसी, अपनों को नहीं आएगी पैसे की परेशानी

LIC Dhan Rekha Policy भविष्य में परिवार की वित्तिय सुरक्षा को लेकर किसी बढ़िया पॉलिसी प्लान को लेने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। एलआईसी की Dhan Rekha Policy के बारे में जानकारी ले सकते हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 18 May 2023 03:56 PM (IST)Updated: Thu, 18 May 2023 03:56 PM (IST)
LIC Dhan Rekha Policy: जिंदगी के साथ और बाद भी काम आएगी ये पॉलिसी, अपनों को नहीं आएगी पैसे की परेशानी
LIC Dhan Rekha Policy Benefits Premium, pic courtesy- Jagran file

नई दिल्ली, टेक डेस्क।  अगर आप अपनी सेविंग को बचाते हुए किसी बढ़िया टर्म इंश्योरेंस प्लान को लेने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) अपने ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों को देखते हुए अलग-अलग बीमा पॉलिसी ऑफर करती हैं।

loksabha election banner

परिवार को मिलेगी वित्तीय सुरक्षा

यह प्लान उन यूजर्स के लिए फायदेमंद है, जो भविष्य में किसी अनहोनी की स्थिति में परिवार को वित्तीय सुरक्षा देने के बारे में सोच रहे हैं। इस प्लान में महिलाओं को कई फायदे मिलते हैं।

दरअसल, हम इस आर्टिकल में एलआईसी की धन रेखा पॉलिसी की बात कर रहे हैं। एलआई की यह बीमा पॉलिसी नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडीविजुअल और सेविंग प्लान है। ग्राहक को पॉलिसी की मैच्योरिटी पर एक बार में पूरा पैसा मिलता है।

कौन ले सकता है एलआईसी की धन रेखा पॉलिसी

इस पॉलिसी को लेने के बाद बीच में पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो परिवार के सदस्यों को 125 प्रतिशत राशि वित्तीय सुरक्षा के रूप में दी जाती है। इस प्लान को किसी भी भारतीय नागरिक द्वारा लिया जा सकता है। एलआईसी की धन रेखा पॉलिसी 40 साल के टर्म प्लान के साथ लेना चाहते हैं तो इसके लिए पॉलिसीधारक की उम्र कम से कम 90 दिन और अधिकतम 55 साल है।

इसी तरह 30 साल के टर्म प्लान के लिए पॉलिसीधारक की उम्र कम से कम 2 साल और अधिकतम 45 साल है। 20 साल के टर्म के लिए पॉलिसी लेते हैं तो इसके लिए उम्र कम से कम 3 साल और अधिकतम 35 साल है।

महिला पॉलिसीधारकों को मिलते हैं ज्यादा फायदे

एलआईसी की धन रेखा पॉलिसी महिलाओं के लिए खास फायदे के साथ आती है। महिलाओं को इस पॉलिसी में सिंगल प्रीमियम का विकल्प मिलता है। महिला पॉलिसीधारक 10, 15 और 20 साल के सिंगल प्रीमियम का फायदा उठा सकती हैं।

इसके अलावा, महिलाओं के लिए प्रीमियम पर खास छूट भी दी जाती है। एलआई की इस पॉलिसी में ग्राहक को सर्वाइल बेनेफिट भी मिलते हैं। निवेश करने से पहले ग्राहक एलआई की आधिकारिक वेबसाइट से इस स्कीम की टर्म्स और कंडीशन जान सकते हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.