नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। LIC की योजनाएं निवेशकों के बीच बहुत लोकप्रिय होती हैं। इन योजनाओं में बहुत कम पैसा लगाकर अच्छा-खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। एलआईसी की ऐसी ही एक ही योजना है LIC Aadhaar Shila

यूं तो इस योजना की कई खूबियां हैं, लेकिन इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह कम जोखिम में तगड़े मुनाफे का विकल्प उपलब्ध कराती है। अगर आप इस तरह के किसी प्लान की तलाश में है तो लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन का आधारशिला प्लान आपके लिए उपयोगी हो सकता है। इस प्लान की सबसे खास बात यह है कि यह महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

महिलाओं के लिए खास है ये प्लान

हमारी आधी आबादी अभी भी हाशिए पर है और उसको वह सम्मान नहीं मिल पाया है, जिसकी वह हकदार है। ग्रामीण या छोटे शहरों की महिलाओं द्वारा की जाने वाली छोटी-छोटी बचत अक्सर उसकी गठरी में बंद होकर रह जाती है। इस चीज को ध्यान में रखकर ही ये प्लान तैयार किया गया है। इसके जरिए महिलाएं अपनी छोटी से छोटी को बड़ी राशि में तब्दील कर सकती हैं। हम आपको इस योजना से जुड़ीं सभी जानकारियां देते हैं।

क्या है आधारशिला योजना की खासियत

आधारशिला योजना कम जोखिम और गारंटीड रिटर्न के साथ महिलाओं को निवेश का एक बेहतरीन मौका उपलब्ध कराती है। अगर आप छोटी बचत पर अच्छा-खासा रिटर्न चाहते हैं तो आप एलआईसी आधारशिला प्लान में निवेश कर सकते हैं।

कौन कर सकता है निवेश

इस प्लान में 8 वर्ष से लेकर 55 साल तक की महिलाएं पैसा लगा सकती हैं। योजना में निवेश करने की अवधितम अवधि कम से कम 10 वर्ष और अधिकतम 20 वर्ष है। इसमें निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 75,000 और अधिकतम तीन लाख रुपये रखी गई है। वह इस प्लान की अवधि भी अच्छी-खासी है। कुछ मामलों में इसे अधिकतम 70 साल तक रखा जा सकता है।

कितना मिलता है पैसा

अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो तिमाही, छमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम की राशि का भुगतान कर सकते हैं। आइए एक कैलकुलेशन से आपको समझाते हैं कि इस योजना में अगर आप पैसा लगाते हैं तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा।

अगर आपकी उम्र अभी 20 साल है तो हर दिन 58 रुपये प्रीमियम जमा करते हुए आप सालाना 21,900 रुपये जमा करते है। अगर आप लगातार 20 साल तक निवेश करते हैं तो आपका कुल सम-एश्योर्ड अमाउंट 4,29,392 रुपये हो जाएगा। 20 साल बाद पॉलिसी मैच्योर होने पर आपको लगभग 8 लाख रुपये मिल जाते हैं।

और भी हैं फायदे

  • अगर इस योजना के दौरान पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में योजना का लाभ उसके परिवार को दिया जाता है और यह यह प्रीमियम का सात गुना होता है।
  • योजना के तहत आप लोन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस लोन सुविधा का इस्तेमाल आप पॉलिसी की खरीद के 3 साल बाद ही ले सकते हैं।
  • इस प्लान में आपको लॉयल्टी एडिशन भी दिया जाता है।
  • यदि आप निवेश करने के बाद बीच में इस प्लान को बंद कर देते हैं तो आप गारंटीड रिटर्न के पात्र  हैं। आपको कितना पैसा मिलेगा, यह पॉलिसी की अवधि और सम-एश्योर्ड अमाउंट के आधार पर तय होता है।
  • इस योजना में टैक्स बेनिफिट भी दिया जाता है।
  • अगर निवेश के बाद प्लान में निवेश करने के बाद आपका मन बदल जाता है तो आप इसको कैंसिल कर सकते हैं। निवेश करने के 15 दिनों के भीतर प्लान को रद करने के बाद आपका सारा पैसा मिल सकता है।

ये भी पढ़ें-

LIC New Jeevan Shanti: एलआईसी की इस स्कीम में हर महीने मिलते हैं 11 हजार, लगाने होंगे बस इतने रुपये

Insurance: कैसे तय होता है आपके वाहन का इंश्योरेंस प्रीमियम, इसे जानने के बाद बचा सकते हैं हजारों रुपये

 

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट