नई दिल्ली। देश में बढ़ती जा रही इलाज लागत को देखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस जरूरी हो जाता है। मौजूदा समय में छोटी सी बीमारी के इलाज में भी लाखों रुपए खर्च हो जाते हैं। जीवन की इन्हीं अनिश्चितताओं के बचने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस एक बेहतरीन विकल्प है। लेकिन बीमारियों के इलाज के साथ-साथ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की प्रीमियम दरें भी आए दिन बढ़ रही हैं। अगर आपके परिवार में चार सदस्य है तो चार इंडिविजुअल पॉलिसी के लिए कुल 10 हजार रुपए खर्च करने होंगे। ऐसे में इसका सस्ता विकल्प फैमली फ्लोटर प्लान है।

इसमें हर एक सदस्य के लिए अलग-अलग पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं होती है। इंडिविजुअल पॉलिसी की तुलना में इसकी लागत 30 से 50 फीसदी कम आती है। जागरण डॉट कॉम की टीम आज अपने पाठकों को फ्लोटर प्लान के फायदे और उनकी खासियतें बताने जा रही है।

यह भी पढ़ें- कितना जीवन बीमा आपके लिए पर्याप्त है? ऐसे तय करें

क्या होती है फैमिली फ्लोटर पॉलिसी?

फैमली फ्लोटर पॉलिसी पूरे परिवार को शामिल करती है। आमतौर पर तमाम बीमा कंपनियां फैमिली के साइज, सदस्यों की उम्र और बीमा की राशि के आधार पर फैमिली फ्लोटर प्लान ऑफर करती हैं। सामान्य रुप से इस पॉलिसी में पति-पत्नी और बच्चों को कवर किया जाता है। इसके तहत परिवार के सभी सदस्यों को बीमा राशि का लाभ मिलता है। हालांकि आप बीमा पॉलिसी के टॉप-अप की मदद से कवरेज को और भी बढ़ाया जा सकता है।

क्या हैं फैमली फ्लोटर के फायदे?

फैमिली फ्लोटर पॉलिसी का सबसे बड़ा फायदा इसकी कम लागत है। यह इंडिविजुअल पॅालिसी से काफी सस्ती पड़ती है। वहीं इसमें सामान्य पॉलिसी के बेनिफिट जैसे हॉस्पिटलाइजेशन फीस, डॉक्टर फीस, एंबुलेंस, मेडिकल प्रक्रियाओं का खर्च, प्री एवं पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन का खर्च आदि शामिल होते हैं। आप को बता दें कि कुछ पॉलिसी में परिवार के सभी सदस्यों के हेल्थ चेकअप का भी सुविधा दी जाती है।

कम लागत में परिवार की सुरक्षा

फैमिली फ्लोटर पॉलिसी की कम लागत इसका सबसे बड़ा फायदा है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए एक परिवार में 4 सदस्य हैं। सभी की दो लाख रुपए की इंडिविजुअल पॉलिसी करवाते हैं तो 10 हजार रुपए खर्च करने होंगे। लेकिन वहीं अगर आप इसकी तुलना में चार लाख रुपए का फ्लोटर प्लान लेने जाते हैं तो आपकी लागत सिर्फ सात हजार रुपए ही आएगी। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर परिवार के किसी एक सदस्य को इलाज की जरूरत होती है तो पूरे परिवार के बीमा की राशि उस पर खर्च की जा सकती है।

रिस्टोरेशन बेनिफिट का मिलता है फायदा

फैमिली फ्लोटर पॉलिसी के साथ लोगों को इसी बात की आशंका होती है कि अगर परिवार के किसी एक सदस्य पर बीमा की पूरी राशि खर्च हो जाएगी तो परिवार के अन्य सदस्यों का क्या होगा। लेकिन आप को बता दें कि अधिकांश बीमा कंपनियां फैमिली फ्लोटर प्लान पर रीस्टोरेशन बेनिफिट देती हैं। इसके तहत बीमा कंपनी शेष बचे हुए समय के लिए बीमा की राशि को दोबारा टॉप-अप कर देती हैं।

Posted By: Surbhi Jain

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप