Move to Jagran APP

कितना जीवन बीमा आपके लिए पर्याप्त है? ऐसे तय करें

टैक्स बचाने या निवेश के लिए इंश्योरेंस स्कीम का चयन तो कर लेते हैं, लेकिन इसमें इंश्योरेंस एमाउंट बहुत कम होती है। इसका खामियाजा परिवार के सदस्यों को भुगतना पड़ता है

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 03 Oct 2016 02:41 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2016 05:26 PM (IST)
कितना जीवन बीमा आपके लिए पर्याप्त है? ऐसे तय करें

नई दिल्ली। किसी भी व्यक्ति के लिए जीवन बीमा बेहद जरूरी होता है। परिवार में मुश्किल समय कभी आ सकता है। इसके लिए हम अगर पहले से तैयार रहें तो बेहतर है। जीवन बीमा मुश्किल वक्त में परिवार की आर्थिक संकट से रक्षा करता है। इसके लिए जरूरी यह है कि इंश्योरेंस लेते वक्त हमें अपनी परिवार की जरूरतों को ध्यान में रखें। कई बार टैक्स बचाने के लिए या निवेश के लिए इंश्योरेंस स्कीम का चयन तो कर लेते हैं, लेकिन इसमें इंश्योरेंस एमाउंट बहुत कम होती है। नतीजन इसका खामियाजा परिवार के सदस्यों को भुगतना पड़ता है। जागरण डॉट कॉम की टीम इस आर्टिकल के माध्यम से अपने पाठकों को यह बताने जा रही है कि कितना जीवन बीमा आपके लिए पर्याप्त होगा।

loksabha election banner

मिनिमम सिक्योरिटी है आवश्यक

किसी परिवार में अगर कमाने वाला एक ही सदस्य हो तो जरूरी है कि उसके न रहने पर भी परिवार को नियमित आय मिलती रहे। उदाहरण के तौर पर अगर घर में कमाने वाले सदस्य की मासिक इनकम 25 हजार रुपए है तो उसका जीवन बीमा इतना होना चाहिए कि उसके न रहने पर हर महीने परिवार को 25 हजार रुपए की राशि मिलती रहे।

बीमा राशि महंगाई को मात देने में हो सक्षम

बीमा राशि प्लान ऐसा होना चाहिए जो कि भविष्य में महंगाई को मात दे सके। इसके लिए जरूरी है कि समय समय पर अपनी बढ़ती जिम्मेदारियों की समीक्षा की जाए ताकि बीमा राशि पर्याप्त हो। जीवन बीमा रासि की सबसे ज्यादा जरूरत शादी और जीवन में बच्चे के आने के बाद होती है।

ह्यूमन लाइफ वैल्यू (HLV) और कैसे करें इसकी गणना

किसी भी इंश्योर्ड व्यक्ति की संभावित आमदनी ह्यूमन लाइफ वैल्यू होती है। मसलन, वह आमदनी जो व्यक्ति अपनी बाकी कामकाजी जिंदगी में प्राप्त कर सकता है। सबसे पहले अपनी कुल सालाना आमदनी की गणना करें। इसके बाद अपने ऊपर खर्च होने वाली राशि को इसमें से घटा दें। शेष राशि ह्यूमन लाइफ वैल्यू होती है। उदाहरण के तौर पर किसी एक व्यक्ति की सालाना आय 15 लाख रुपए है और उसका खर्च 4.5 लाख रुपए का है। यानि कि हर वर्ष वो अपने परिवार के लिए 10.5 लाख रुपए कमाता है। इससे कहा जा सकता है कि उसके न रहने पर परिवार को सालाना 10.5 लाख रुपयों की जरूरत होगी। इसलिए कोई भी बीमा खरीदते समय इस गणना को जरूर ध्यान में रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.