नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) अपने तमाम इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स के अंतर्गत एंडोमेंट प्लान की भी पेशकश करती है। एलआईसी के ऐसे ही एक एंडोमेंट प्रोडक्ट का नाम है एलआईसी न्यू जीवन आनंद पॉलिसी। टर्म इंश्योरेंस प्लान की तुलना में एंडोमेंट प्लान थोड़े अलग तरीके से काम करता है। एक एंडोमेंट इंश्योरेंस पॉलिसी निवेश और बीमा दोनों का लाभ देती है, जबकि एक बीमा पॉलिसी केवल बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में मैच्योर होती है, यानी उसका फायदा दिलाती है।

जानिए एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी के बारे में-

कौन कर सकता है पॉलिसी को सब्सक्राइब?

एलआईसी के न्यू जीवन आनंद पॉलिसी प्लान को 18 से 50 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति सब्सक्राइब कर सकता है। इसका सम एश्योर्ड आम तौर पर एक लाख होता है और इसमें सम एश्योर्ड की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है।

पॉलिसी का टर्म?

इस पॉलिसी का मिनिमम टर्म 15 वर्ष का होता है और इसका अधिकतम टर्म 35 साल हो सकता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी 75 वर्ष की आयु में होती है।

प्रीमियम की राशि?

न्यू एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर किया जा सकता है। आप इसमें से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के उम्र के हिसाब से प्रीमियम-

 

     पॉलिसी टर्म वर्षों में

उम्र वर्षों में

15

25

35

20

79.05

44.30

29.25

30

82.45

46.75

32.30

40

88.20

51.40

37.10

50

97.70

59.65

 

गारंटीड रिटर्न के अलावा, एलआईसी न्यू जीवन आनंद पॉलिसी जीवन बीमा निगम के भविष्य के वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर बदलते रहने वाले रिटर्न भी प्रदान करती है। एलआईसी दो तरह के रिटर्न प्रदान करती है एक 4 फीसद सालाना और दूसरा 8 फीसद सालाना। एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान आयकर की धारा 80c के अंतर्गत टैक्स छूट प्राप्त करने के दायरे में आता है।

Posted By: Praveen Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस