Move to Jagran APP

Health Insurance: क्या मानसिक समस्याएं मेडिकल इंश्योरेंस में कवर की जा सकती हैं, जानिए इसके बारे में सभी डिटेल

Health Insurance हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से पिछले समय में मेंटल हेल्थ को भी इंश्योरेंस में शामिल किया जाने लगा है। इसके लिए कुछ समय पहले भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने निर्देश भी जारी किए थे।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2022 05:33 PM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2022 07:00 PM (IST)
Health Insurance: क्या मानसिक समस्याएं मेडिकल इंश्योरेंस में कवर की जा सकती हैं, जानिए इसके बारे में सभी डिटेल
Is treatment for mental health covered by insurance policies

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना माहमारी के कारण पिछले कुछ सालों में भारत में मेंटल हेल्थ से जुड़े मामलों में काफी इजाफा हुआ है। आज WorldMentalHealthDay के मौके पर आज हम आपको ऐसी इंश्योरेंस के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप मेंटल हेल्थ से जुड़े खर्चों को कवर कर पाएंगे।

loksabha election banner

आज से कुछ समय पहले तक हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से मेंटल हेल्थ को इंश्योरेंस में कवर नहीं किया जाता था। लेकिन अब इस ट्रेंड में धीरे-धीरे बदलाव आ रहा है और कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा अब इसे इंश्योरेंस पॉलिसियों में शामिल किया जाने लगा है। बता दें, ये बदलाव भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के निर्देशों के बाद आना शुरू हुआ है, जिसमें इंश्योरेंस कंपनियों से मेंटल हेल्थ को इंश्योरेंस पॉलिसियों में शामिल करने के लिए कहा गया था।

इन कंपनियों ने देना शुरू किया इंश्योरेंस कवर

IRDAI के निर्देशों के बाद कुछ कंपनियों ने अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों में मेंटल हेल्थ को भी कवर करना शुरू कर दिया है। मौजूदा समय में मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी, एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस और डिजिट जनरल इंश्योरेंस जैसी कंपनियों ने मेंटल हेल्थ से जूझ रहे लोगों के लिए स्पेशल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी भी बनाना शुरू कर दिया है।

हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस कवर में मेंटल हेल्थ को भी शामिल कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। पहला उसमें हॉस्पिटलाइजेशन कवर होना चाहिए। दूसरा ओपीडी भी कवर होनी चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि आप हॉस्पिटल में दिखाने जाते हैं, तो आपके सभी खर्चें इंश्योरेंस में कवर होंगे।

ये भी पढ़ें-

LIC Jeevan Umang: सिर्फ 45 रुपये जमा करके जिंदगी भर पाएं 36 हजार सालाना, जानें इस पॉलिसी के फायदे

Health Insurance को लेकर लोगों में बढ़ी जागरूकता, प्रीमियम कलेक्शन में हुआ 28 फीसदी इजाफा

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.