Move to Jagran APP

आपके वाहन को हुए नुकसान के लिए motor insurance claim कर सकते हैं फाइल, जानिए इसका तरीका

बाढ़ के कारण आपका वाहन बह गया है जल भराव के कारण इंजन क्षतिग्रस्त हो गया है या फिर कार पर पेड़ गिरने के कारण वाहन को नुकसान पहुंचा है। हालांकि अपने वाहन के नुकसान के वास्ते दावा दायर करने के लिए व्यापक मोटर बीमा पॉलिसी होना अनिवार्य है

By NiteshEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 02:08 PM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 02:08 PM (IST)
आपके वाहन को हुए नुकसान के लिए motor insurance claim कर सकते हैं फाइल, जानिए इसका तरीका
How to file a motor insurance claim for your vehicle

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मोटर बीमा पॉलिसी के जरिये किसी दुर्घटना या बाढ़, चक्रवात, भूकंप और आग जैसी किसी प्राकृतिक आपदा के कारण संभावित नुकसान के लिए वाहन को कवर किया जा सकता है। मोटर बीमाकर्ता के पास यह दावा दायर किया जा सकता है कि बाढ़ के कारण आपका वाहन बह गया है, जल भराव के कारण इंजन क्षतिग्रस्त हो गया है, या फिर कार पर पेड़ गिरने के कारण वाहन को नुकसान पहुंचा है। हालांकि, अपने वाहन के नुकसान के वास्ते दावा दायर करने के लिए व्यापक मोटर बीमा पॉलिसी होना अनिवार्य है।

loksabha election banner

वाहन को न छुएं

दुर्घटना और आपके वाहन को नुकसान होने की स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फोन, ईमेल या शारीरिक रूप से तुरंत अपने बीमाकर्ता से संपर्क करें और उन्हें घटना के बारे में सूचित करें। अपने बीमाकर्ता की सहमति के बिना अपने वाहन को दुर्घटनास्थल से कभी न ले जाएं। कई बार, बाढ़ और भारी बारिश के कारण वाहन बह जाते हैं और एक बार जब पानी शांत हो जाता है, तो लोग यह देखने के लिए अपने वाहनों को स्टार्ट करते हैं कि सब कुछ सही है या नहीं। ऐसा न करें।

दावा प्रक्रिया शुरू करना

मोटर बीमा दावा दायर करने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण कदम बीमाकर्ता को फोन या ईमेल पर घटना के बारे में सूचित करना है। आपको बीमाकर्ता को सूचित करने की प्रक्रिया में देरी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे आपके मोटर बीमा दावे के खारिज होने की संभावना बढ़ जाती है। बीमाकर्ता के दिशानिर्देशों के अनुसार, दुर्घटना के पहले सात दिनों के भीतर बीमाकर्ता को दावे की सूचना दी जानी चाहिए।

लोकल मैकेनिक से गाड़ी न दिखाएं

कभी भी अपने वाहन की मरम्मत खुद से करने का प्रयास न करें या स्थानीय मैकेनिक की मदद न लें। इन दिनों बाजार में वाहन पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत हो गया है और वाहन को कोई भी नुकसान इसकी वारंटी और बीमा में दिक्कत पैदा कर सकता है। अगर आपका वाहन बाढ़ के पानी के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है, तो कभी भी इसे खुद से ठीक करने का प्रयास न करें और इसे सीधे वर्कशॉप ले जाएं।

अपने क्षतिग्रस्त वाहन की तस्वीरें और वीडियो लें

सबूत के तौर पर वाहन की जितनी हो सके उतनी तस्वीरें और वीडियो लें। वाहन को हुए नुकसान के प्रथम दृष्टया सबूत के तौर पर यह काम आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.