Move to Jagran APP

बारिश के मौसम में मोटर इंश्योरेंस कितना जरूरी है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

बारिश के मौसम में गाड़ियों को विशेष रख-रखाव की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपके पास कोई अच्छी पॉलिसी न हो तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये आपको मानसून सीजन के दौरान सुरक्षा की एक्सट्रा लेयर देती है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2022 01:31 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2022 01:31 PM (IST)
बारिश के मौसम में मोटर इंश्योरेंस कितना जरूरी है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
How important is motor insurance in rainy season

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मोटर इंश्योरेंस (Motor insurance) एक अनिवार्य कवर है जो हर वाहन मालिक के पास होना चाहिए। मोटर इंश्योरेंस का मुख्य उद्देश्य किसी भी तरह की आपदा से चाहे वो मानवीय हो या प्राकृतिक, आपके वाहन की सुरक्षा करना है। बारिश एक ऐसा मौसम है, जिसका सभी लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। लेकिन बारिश अपने साथ सिर्फ सुहाना मौसम ही नहीं, बल्कि जलभराव, सड़कों की खराब स्थिति जैसी परेशानियां भी लेकर आती है, जिन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

loksabha election banner

बारिश के मौसम में किसी भी वाहन को चलाते समय ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि जो बारिश के कारण उत्पन्न हुई समस्याओं का सामना आखिरकार हमारी गाड़ी को ही करना पड़ता है। पॉलिसीबाजार डॉट कॉम में मोटर इंश्योरेंस रिन्यूल्स के हेड अश्विनी दुबे कहते हैं, “मॉनसून के दौरान सुखद यात्रा के लिए ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपके पास सही मोटर इंश्योरेंस कवर है या नहीं। अपने वाहन की सुरक्षा के लिए एड-ऑन कवर को जोड़ना न भूलें। मोटर इंश्योरेंस में निवेश करने के साथ-साथ एड-ऑन सुविधाओं में निवेश करना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि ये आपको मानसून सीजन के दौरान सुरक्षा की एक एक्सट्रा लेयर देती हैं।”

हमेशा एक कंप्रिहेंसिव पॉलिसी चुनें

किसी भी वाहन के लिए एक ऐसे इंश्योरेंस की जरूरत होती है जो न सिर्फ दुर्घटनाओं के लिए कवरेज प्रदान करे, बल्कि प्राकृतिक आपदाओं, चोरी, आग जैसे जोखिम के खिलाफ भी आपके वाहन को सुरक्षा प्रदान करता हो। खासतौर पर बारिश के मौसम में कम विजिबिलिटी की वजह से दुर्घटनाओं की आशंका ज्यादा होती है, इसलिए एक व्यापक नीति को चुनकर अपने वाहन की सुरक्षा करें।

इंजन सुरक्षा कवर भी जरूरी है

बारिश के समय में सड़कों पर जलभराव जैसी समस्याओं का सामना करना आम बात है। अगर यही पानी आपके वाहन के इंजन में चला जाता है तो आपके वाहन में समस्या हो सकती है, क्योंकि इस तरह के इंजन से संबंधित नुकसान आम पॉलिसी में कवर नहीं होते है। ऐसे में ये एड-ऑन फीचर बारिश के मौसम में किसी भी कार मालिक के लिए सबसे उचित विकल्प है।

क्षतिग्रस्त भागों के लिए बंपर-टू-बंपर कवर

बारिश के दौरान वाहनों के नुकसान की संभावना सबसे ज्यादा होती, और ऐसे में अगर आप इस कवर को नहीं लेते है, तो ये आपको काफी महंगा पड़ सकता है। बंपर-टू-बंपर कवर या जीरो डेप्रिसिएशन कवर आपके वाहन के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यहां पर ये ध्यान देने वाली बात है कि ये कवर केवल उन कारों के लिए उपलब्ध है पांच साल या उससे कम पुरानी हैं।

आपात स्थिति के लिए रोड साइड असिस्टेंस का विकल्प चुनें

बारिश के मौसम में सड़कों पर जलभराव की वजह से वाहनों के क्षतिग्रस्त होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। अगर आप अपने वाहन की सुरक्षा और बिना किसी परेशानी के यात्रा करना चाहते है तो आपको यह कवर जरूर लेना चाहिए। इस कवर के जरिए आपको परेशानी के समय पूरी मदद मिलती है। इतना ही नहीं, इस कवर में जरूरत पड़ने पर आपके वाहन के पिकअप की व्यवस्था भी की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.