Move to Jagran APP

LIC Jeevan Labh Scheme: एलआईसी की यह स्कीम 25 साल में आपको दिला सकती है 54 लाख रुपये, यहां जानें पूरी डीटेल

LIC Jeevan Labh Scheme में पॉलिसीधारक की मृत्य हो जाने पर उसके परिवार को बीमा राशि वापस कर दी जाती है लेकिन शर्त यह है कि पॉलिसी कभी ब्रेक न हुई हो और प्रीमियम की सभी किस्तों का भुगतान नियमित रूप से किया गया हो।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Mon, 18 Jul 2022 10:48 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jul 2022 10:48 AM (IST)
LIC Jeevan Labh Scheme: एलआईसी की यह स्कीम 25 साल में आपको दिला सकती है 54 लाख रुपये, यहां जानें पूरी डीटेल
LIC Jeevan Labh Scheme: Get Rs 54 lakh in 25 years with death benefit

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों के लिए बहुत सी लाभकारी योजनाएं चलाता है। हर योजना की अपनी खूबी है। सबके प्रीमियम और मैच्योरिटी बेनिफिट भी अलग-अलग हैं। हम आपको एलआईसी की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh)। एलआईसी जीवन लाभ सुरक्षा और बचत, दोनों के बेनिफिट प्रदान करती है। यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान और गैर-लिंक्ड योजना है।

loksabha election banner

इस स्कीम में मैच्योरिटी से पहले किसी भी समय पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार के लिए वित्तीय सहायता मिलती है। साथ ही यह जीवित पॉलिसीधारक के लिए परिपक्वता बाद एकमुश्त राशि प्रदान करती है। यही नहीं, अगर आप इस स्कीम को लेते हैं तो भविष्य में जरूरत होने पर आपको लोन सुविधा भी मिलती है।

एलआईसी जीवन लाभ की खूबियां

मृत्यु लाभ इस पॉलिसी का सबसे बड़ा बेनिफिट है। इसमें पॉलिसीधारक की मृत्यु पर बीमा राशि वापस कर दी जाती है, बशर्ते पॉलसी ब्रेक नहीं हुई हो और सभी प्रीमियम का भुगतान किया गया हो। इस पॉलिसी में पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना पर सम एश्योर्ड मिलता है। यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियम के 105 फीसद से कम नहीं होगा। इसमें कोई टैक्स या पॉलिसी के लिए लगाई गई कोई अतिरिक्त राशि शामिल नहीं होंगे।

क्या है एलआईसी जीवन लाभ का प्रीमियम

इस पॉलिसी के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि 2,00,000 रुपये है, जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। 16 वर्ष की पॉलिसी के लिए पॉलिसीधारक की न्यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम आयु 59 के बीच होनी चाहिए। 21 वर्ष की पॉलिसी के लिए अधिकतम आयु 54 वर्ष और 25 वर्ष की पॉलिसी के लिए 50 वर्ष है। योजना की अधिकतम परिपक्वता आयु 75 वर्ष है। अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके पॉलिसी के तहत पांच वैकल्पिक राइडर्स भी चुने जा सकते हैं। पॉलिसीधारक एलआईसी के एक्सीडेंट डेथ और विकलांगता लाभ में से किसी एक को चुन सकता है।

इस योजना में भुगतान के चार विकल्प हैं- 5,000 रुपये मासिक, 15,000 रुपये त्रैमासिक, 25,000 रुपये अर्ध-वार्षिक और 50,000 रुपये वार्षिक। आप अपनी सुविधानुसार कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। अगर कोई 25 साल का व्यक्ति 25 साल के लिए यह पॉलिसी खरीदता है तो उसकी मूल बीमा राशि 20 लाख रुपये होगी। इस हिसाब से उसे 86,954 रुपये सालाना या लगभग 238 रुपये रोजाना प्रीमियम का भुगतान करना होगा।। इस तरह 50 वर्ष की आयु या योजना की मैच्योरिटी पर पॉलिसी की कुल मैच्योरिटी वैल्यू 54.50 लाख रुपये होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.