Move to Jagran APP

Ayushman Bharat Scheme: आयुष्मान भारत स्कीम कार्ड होल्डर हैं और अस्पताल नहीं कर रहा इलाज, तो तुरंत करें ये काम

आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले भारत के किसी भी अस्पताल में कार्ड होल्डर को फ्री इलाज की सुविधा मिलती है। आयुष्मान भारत योजना कार्ड होल्डर हैं और इस योजना के तहत आने वाला अस्पताल मरीज का इलाज करने से मना कर देता है तो आप अस्पताल के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए टोल फ्री नंबर की सुविधा मिलती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 24 Aug 2023 02:19 PM (IST)Updated: Thu, 24 Aug 2023 02:19 PM (IST)
Ayushman Bharat Scheme कार्ड होल्डर हैं और अस्पताल नहीं कर रहा इलाज, करें ये काम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत के गरीब परिवारों को अच्छे अस्पतालों में ट्रीटमेंट की सुविधा सरकार की ओर से फ्री में मिलती है। अच्छे अस्पतालों में फ्री ट्रीटमेंट की यह सुविधा आयुष्मान भारत स्कीम के तहत ली जा सकती है।

loksabha election banner

क्या है आयुष्मान भारत स्कीम

आयुष्मान भारत स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक सरकार इस स्कीम के तहत 50 करोड़ से ज्यादा भारतीयों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य पर काम कर रही है।

भारत सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए इस योजना को सितम्बर 2018 में लॉन्च किया था। स्कीम के तहत रजिस्टर्ड लोगों को 5 लाख रुपये तक के हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है।

फ्री इलाज करने से अस्पताल नहीं कर सकते मना

आयुष्मान भारत स्कीम (Ayushman Bharat Scheme) के तहत आने वाले भारत के किसी भी अस्पताल में कार्ड होल्डर को फ्री इलाज की सुविधा मिलती है।

आयुष्मान भारत स्कीम कार्ड होल्डर हैं और इस स्कीम के तहत आने वाला अस्पताल मरीज का इलाज करने से मना कर देता है तो आप अस्पताल के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत दर्ज करवाने पर सरकार की ओर से अस्पताल के खिलाफ उचित कार्रवाही की जाती है।

कब नहीं कर सकते हैं शिकायत

हालांकि, यहां समझने की जरूरत है कि शिकायत केवल एक ही शर्त पर की जा सकती है, शर्त यह कि अस्पताल के पास मरीज के लिए स्पेसिफिक ट्रीटमेंट होना चाहिए। अगर मरीज के इलाज के लिए अस्पताल के पास स्फेसिफिक ट्रीटमेंट की सुविधा नहीं है तो आप शिकायत दर्ज करवा नहीं करवा सकते हैं।

कैसे और कहां कर सकते हैं शिकायत

  • आयुष्मान भारत स्कीम कार्ड होल्डर नेशनल टोल-फ्री नंबर 14555 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
  • आयुष्मान भारत स्कीम के तहत अलग-अलग राज्यों के लिए शिकायत दर्ज करवाने के लिए टोल-फ्री नंबर की सुविधा मिलती है।
  • उत्तरप्रदेश के लिए टोल फ्री नंबर 180018004444, बिहार के लिए 104 और उत्तराखंड के लिए टोल फ्री नंबर 155368 और 18001805368 है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.