Move to Jagran APP

जल्द रिटायर हो रहे हैं, तो Annuity Plans खरीदना है जरूरी, जानिए इसके बारे में सब कुछ

हम में से अधिकांश लोगों के लिए रिटायर होने का मतलब कमाई की संभावनाओं का खत्म होना है। जो लोग पहले ही रिटायर हो चुके हैं या जल्द ही रिटायर हो रहे हैं उनके लिए अपने रिटायरमेंट कोष का सबसे अच्छा उपयोग करना जरूरी है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 12:27 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 06:36 PM (IST)
जल्द रिटायर हो रहे हैं, तो Annuity Plans खरीदना है जरूरी, जानिए इसके बारे में सब कुछ
What Is Annuity Plan Meaning and Types of Annuity

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हम में से अधिकांश लोगों के लिए रिटायर होने का मतलब कमाई की संभावनाओं का खत्म होना है। जो लोग पहले ही रिटायर हो चुके हैं या जल्द ही रिटायर हो रहे हैं, उनके लिए अपने रिटायरमेंट कोष का सबसे अच्छा उपयोग करना जरूरी है। यह आमतौर पर होता है क्योंकि रिटायरमेंट जीवन का एक हिस्सा है। अब जब आप "अपने खाते में जमा किए गए वेतन" के मैसज को प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो उसी जीवन शैली को बनाए रखें जिसे आप आनंद लेते थे। इस उम्र में निश्चित मासिक आय और पर्याप्त वित्तीय व्यय को पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा होना जरूरी है। 

loksabha election banner

सही निवेश जरूरी

COVID के समय सीमित संसाधनों वाले निवेश की तलाश में हैं जो सुरक्षित है तो रिटायरमेंट के बाद 20 - 30 साल के लिए निश्चित रिटर्न की गारंटी देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे परिदृश्य में जहां विभिन्न निवेश विकल्पों पर ब्याज दर में भारी गिरावट हो रही है, आपके निवेश पोर्टफोलियो को समझदारी से बनाना महत्वपूर्ण है। 

उदाहरण के लिए PPF जिसमें 1990 के दशक में प्रति वर्ष 11 - 12 प्रतिशत ब्याज की पेशकश की आज केवल 7.1 प्रतिशत ब्याज देती है। साथ ही वर्ष 2014 में बैंक FD पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत से गिरकर वर्ष 2020 में 5.4 प्रतिशत हो गई है। अगले कुछ वर्षों में इन ब्याज दरों में 3 - 5 प्रतिशत की गिरावट आने की उम्मीद है क्योंकि देश पूरी तरह से विकसित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है।

एन्युइटी योजनाएं -आपके लिए सही निवेश विकल्प

एन्युइटी योजना के तहत आप संचय अवधि में एकमुश्त राशि का भुगतान करते हैं और नियमित भुगतान प्राप्त करते हैं जब तक आप रहते हैं या पूर्व-निश्चित अवधि के लिए। .एन्युइटी योजना विशेष रूप से निवेश के लिए एक सभ्य कॉर्पस वाले लोगों की दीर्घकालिक रिटायरमेंट की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई एक एन्युटी योजना है, जबकि एन्युटी मे आप अपने पुरे जीवन के लिए रिटर्न्स लॉक इन कर सकते है। यदि आप एक 60 वर्षीय व्यक्ति हैं और आप एक वार्षिकी योजना खरीदते हैं, जहाँ वार्षिक भुगतान आपके द्वारा निवेश की गई राशि का 6 प्रतिशत आता है।

एन्युइटी प्लान की श्रेणी

एन्युइटी प्लान सेगमेंट के तहत, एन्युइटी प्लान्स की दो अलग-अलग श्रेणियां उपलब्ध हैं - तत्काल एन्युइटी प्लान और डिफर्ड एन्युइटी। एक तत्काल एन्युइटी प्लान वह है जिसमें आप एकमुश्त राशि का निवेश करते हैं और निवेश के अगले महीने से पेंशन प्राप्त करना शुरू करते हैं। कई तत्काल एन्युइटी प्लान योजनाओं के तहत, आपके पास अपने सभी प्रीमियम वापस पाने का विकल्प भी है। फिर संयुक्त जीवन तत्काल एन्युइटी प्लान योजनाएं भी शुरू होती हैं जहां शुरू में पॉलिसीधारक को पेंशन मिलती है। इसके अलावा, पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर, पति या पत्नी को जीवन के लिए पेंशन मिलती है। बाद में, पति या पत्नी की मृत्यु पर, निवेशित प्रीमियम को आश्रितों को विरासत की राशि के रूप में वापस कर दिया जाता है। 

ऐसी योजनाओं के तहत, जब तक आप और आपकी पत्नी दोनों जीवित हैं, ब्याज दर की गारंटी है। डिफर्ड एन्युइटी योजनाओं में भी, ग्राहकों को खरीद मूल्य की वापसी के साथ एकल और संयुक्त एन्युइटी प्लान के बीच चयन करने का विकल्प है।

ऑनलाइन खरीद सकते हैं

एन्युइटी योजनाओं में निवेश करने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक योजना ऑनलाइन खरीदारी है। ऑनलाइन योजनाएं न केवल खरीदना आसान है, बल्कि ऑफ़लाइन उपलब्ध योजनाओं की तुलना में बेहतर ब्याज दर का वादा भी करती हैं। कुछ प्रमुख विकल्प जिन्हें आप देख सकते हैं, उनमें एचडीएफसी तत्काल एन्युइटी प्लान योजना और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल तत्काल एन्युइटी प्लान योजना शामिल हैं।

(लेखक पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के इन्‍वेस्‍टमेंट, बिजनेस यूनिट हेड  हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.