Move to Jagran APP

Investment Tips: शानदार रिटर्न पाने के लिए SIP बेहतर है या STP, बता रहे हैं एक्सपर्ट

नियमित रूप से हर महीने या साल भर की निर्धारित अवधि में एक निश्चित राशि का निवेश करने से आपको ‘रुपए की औसत लागत’ का लाभ मिल जाता है। आपको समय के साथ कंपाउंडिंग की शक्ति का लाभ भी मिलता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 12:05 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 08:10 AM (IST)
Investment Tips: शानदार रिटर्न पाने के लिए SIP बेहतर है या STP, बता रहे हैं एक्सपर्ट
निवेश का सही विकल्प चुनना काफी अहम होता है।

नई दिल्ली, डीपी सिंह। जब बात निवेश की आती है, तो कई तरह की चिंताएं निवेशकों के मन में उभरती हैं। क्या एकमुश्त निवेश करना बेहतर होगा या अपना पैसा नियमित रूप से लगाना बेहतर होगा? इस सवाल का जवाब बाजार की स्थितियों और अलग-अलग समय जिसके आधार पर कोई अपने निवेश का मूल्यांकन करना चाहे उस पर निर्भर करेगा इसलिए जवाब अलग-अलग होगा। हालांकि, अक्सर एकमुश्त निवेश की तुलना में समय के साथ नियमित रूप से छोटी रकम का निवेश करना निवेशकों के हित में ज्यादा अच्छा काम करता है।

loksabha election banner

उदाहरण से समझिए

उदाहरण के लिए, 1 जनवरी, 2020 को एस एंड पी बीएसई सेंसेक्स में 1.6 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश किया जब सूचकांक 41306.02 था और 26 अप्रैल, 2021 को इसका मूल्य 1.87 लाख रुपये का होगा। इसके विपरीत, उसी राशि का निवेश 16 महीने के लिए उसी सूचकांक में 10,000 रूपये के मासिक एसआईपी निवेश के रूप में किया गया तो वह बढ़कर 1.97 लाख (स्रोत: एस एंड पी बीएसई सेंसेक्स, गणना: आंतरिक) हो गया।

ज्यादातर निवेशकों के पास एक बार में निवेश करने के लिए बड़ी रकम नहीं हो सकती है, लेकिन, मासिक बचत नियमित रूप से हो सकती है। म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) की इस सुविधा से इस निवेश तकनीक को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

नियमित रूप से निवेश है फायदे का सौदा

नियमित रूप से हर महीने या साल भर की निर्धारित अवधि में एक निश्चित राशि का निवेश करने से आपको ‘रुपए की औसत लागत’ का लाभ मिल जाता है। जहां आप प्रभावी रूप से अलग-अलग समय पर बाजार में खरीद रहे हैं और कम और उच्च दोनों कीमतों से लाभान्वित हो रहे हैं। आपको समय के साथ कंपाउंडिंग की शक्ति का लाभ भी मिलता है। यह निवेश से जुड़ी मनोदशाओं से भी आपको बाहर रखता है क्योंकि आपको यह चिंता करने की जरूरत नहीं होती कि बाजार में कब प्रवेश करें, और बस आत्मविश्वास बनाए रखना होगा कि बुरे महीने का असर लंबी अवधि में अच्छे महीनों के फायदे के आगे बेअसर हो जाएगा और अंततः लाभ में ही रहेंगे।

नियमित रूप से निवेश करने से यह चिंता दूर हो जाती है कि कब निवेश करना है या कब अपना पैसा निकालना है, क्योंकि बाजार को भांपना मुश्किल है। यह अक्सर भावनाओं से प्रेरित होता है और यह एक जोखिम भरा दृष्टिकोण है। SIP के साथ आपके पास अपने निवेश को बढ़ाने या नया निवेश जोड़ने के लिए लचीलापन होता है जब आपके पास अधिक धन उपलब्ध होता है और यदि परिस्थितियां अनुकूल न हों और आपके निवेश के लिए रकम कम होती है तो आप उसे कुछ समय के लिए विराम दे सकते हैं या रोक भी सकते हैं। नियमित निवेश छोटे निवेशकों के लिए भी अच्छा है क्योंकि आप धीरे-धीरे एक बड़े निवेश कोष का निर्माण कर सकते हैं।

एसटीपी की भूमिका

कुछ निवेशक एकमुश्त निवेश करने पर अधिक लाभ की संभावना देख सकते हैं, लेकिन इससे आपका पूरा पैसा भी उसी समय जोखिम में आ सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एकमुश्त राशि में निवेश करते हैं और बाजार नीचे चला जाता है, तो मूल रूप से जो आपने निवेश किया था, उसे वापस आने में कुछ समय लग सकता है। जैसा कि बाजार के उतार-चढ़ाव की भविष्यवाणी करना संभव नहीं है, एक निवेशक योजनाबद्ध हस्तांतरण योजना (एसटीपी) सुविधा का उपयोग नियमित रूप से निवेश करने या अपने निवेश को एक से दूसरे स्कीम में स्थानांतरित करने के लिए कर सकता है, अगर वह जोखिम लेना चाहता हो।

डिस्क्लेमरः किसी भी फंड में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल प्लानर की सलाह जरूर लें। 

(लेखक SBI Mutual Fund में चीफ बिजनेस ऑफिसर हैं। प्रकाशित विचार लेखक के निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.