नई दिल्ली, धीरेंद्र कुमार। कुछ लोगों या निवेशकों को लगता है कि निवेश में सफलता का कोई गुप्त रहस्य है, जो हाथ लग जाए तो वे भी सफल निवेशकों में शामिल हो सकते हैं। उन्हें लगता है कि यह सूत्र सफल निवेशकों के पास है, जिसे वे किसी को बताते नहीं। हकीकत यह है कि खरीद-फरोख्त करते रहने और पिछले अनुभवों से सीखकर आगे बढ़ने के अलावा निवेश में सफलता का कोई रहस्य नहीं है।

निवेशक के तौर पर सफलता हासिल करने का कोई रहस्य नहीं है। ठीक उसी तरह से, जैसे अमूमन आम दिनों में अपनी सेहत की अच्छीे देखभाल करने का कोई रहस्य नहीं होता है। ठीक उसी तरह से, जैसे अपनी बचत की अच्छी तरह देखरेख करने का कोई छिपा हुआ रहस्य नहीं है। इसके लिए आपको जिस जानकारी की जरूरत है वह मुफ्त में उपलब्ध है।

सिर्फ कुछ विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के पास कुछ रहस्य छिपा हुआ है जो वे हम लोगों से छिपा रहे हैं। चीन के वायरस के समय में जब हम लोग अचानक गंभीर बीमारी के डर का सामना कर रहे हैं तो ऐसे समय में स्वस्थ रहने के बहुत से गुप्त सूत्र या रहस्य सामने आ रहे हैं। यह कहना ज्यादा ठीक होगा कि हर तरफ से ऐसे तथाकथित रहस्योद्घाटन की बौछार सी हो रही है।

अगर आप अमेजन इंडिया पर जाएं और इम्युनिटी शब्द के लिए उत्पाद सर्च करें तो आपको 10,000 से अधिक नतीजे मिलेंगे। मेरा अनुमान तो यह है कि ये नतीजे भी 10,000 सिर्फ इसलिए हैं, क्योंकि अमेजन प्रोडक्ट सर्च में अधिकतम इतने ही नतीजे दिखा सकता है। इम्युनिटी के लिए बहुत से उत्पादों की पेशकश की जा रही है। क्या यह काम करता है?

आपका अनुमान उतना ही अच्छा हो सकता है जितना मेरा। मैं आपको अलग से एक सलाह यह भी दे सकता हूं कि आप एक एंटी वायरस सीलिंग फैन भी खरीद सकते हैं। अब मैं यह कह कर इससे अलग होना चाहता हूं कि यह विषय मेरी विशेषज्ञता में नहीं आता है। मेरा मानना है कि समस्या तथ्यों और आसानी से उपलब्ध जानकारी में गहरा विश्वास और यह भरोसा है कि कोई राज की बात है जो सिर्फ कुछ लोगों को मालूम है।

मैं सालों से देख रहा हूं कि निवेश में और जीवन के दूसरे क्षेत्रों में बार बार यही कहानी चल रही है। स्टॉक मार्केट कैसे काम करता है इसको लेकर आप क्यो सोचते हैं। स्टॉक मार्केट ऐसी जगह है जहां लोग स्टॉक्स खरीदते और बेचते हैं। मेरा मतलब है कि स्टॉक कीमतें किस तरह से तय होती हैं इस पर आप क्या सोचते हैं। कीमतें किस तरह से तय होती है इसके बारे में आपकी सोच क्या है?

एक बात काफी फैली हुई है, वह है कि ऐसे लोग हैं जो यह जानते हैं कि स्टॉक्स की कीमतें कब बढ़ने वाली हैं। अगर इनमें से कोई मुझे यह बता देता है तो मैं रकम बना सकता हूं। यह स्टॉक मार्केट का छिपा हुआ गुप्त मॉडल है। दुर्भाग्य से यह सोच आम है। ऐसा लगता है कि बहुत से लोग यह मानते हैं कि कुछ लोग हैं जो जानते हैं कि चीजें किस तरफ जाएंगी और सब कुछ इस बात पर निर्भर है कि इन रहस्यों को कैसे हासिल किया जाए।

(लेखक वैल्यू रिसर्च ऑनलाइन डॉट कॉम का सीईओ है। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप