Move to Jagran APP

Budget 2019: युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर - वित्त मंत्री

अपना तीसरा बजट पेश कर रही वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण ने सोमवार को कहा कि यह बजट आपदा में अवसर साबित होगा और युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। कोरोना महामारी के कारण प्रभावित युवा वर्ग में खुशी की लहर है।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 11:32 AM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 11:32 AM (IST)
Budget 2019: युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर -  वित्त मंत्री
आपदा में अवसर साबित होगा बजट 2021: वित्त मंत्री

नई दिल्ली, एजेंसी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)सोमवार को संसद में बजट पेश कर रही है। महामारी कोविड-19 के कारण देश में उपजे संकट के हालात में बजट तैयार किए जाने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'आत्म निर्भर पैकेज से देश में काफी सुधार हुआ है।  बजट आपदा में अवसर साबित होगा। 2021 में कई कदम उठाए जाएंगे।' वित्त मंत्री ने आगे कहा कि देश का आर्थिक पैकेज जीडीपी का 13 फीसद है।' 

loksabha election banner

राहुल का कटाक्ष

दूसरी ओर बजट पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi)  ने कहा कि आज देश के युवाओं को रोजगार की जरूरत है। केंद्र सरकार अगर जुमलों से हटकर जमीन पर कुछ काम करे तो बेहतर होगा। भाषणों में जुमले तो अच्छे लगते हैं लेकिन हकीकत और जुमलों में फर्क होता है। यदि इस सरकार के पिछले बजट को देखें तो एक बात साफ है कि इस सरकार का बजट अमीरों के समर्थन में रहा है।

आत्मनिर्भर पैकेेज लेकर आई वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण की शुरुआत उन अभूतपूर्व परिस्थितियों से की, जिनके माध्यम से देश और दुनिया ने महामारी के दौरान COVID-19 वारियर्स द्वारा प्रदान की गई सेवा महत्वपूर्ण सेवा को देखा। वित्त मंत्री ने कहा, 'सरकार ने गरीब से गरीब व्यक्तियों तक लाभ पहुंचाने के लिए अपने संसाधनों को बढ़ाया

पीएम गरीब कल्याण योजना, तीन आत्मनिर्भर भारत पैकेज और उसके बाद कई घोषणाएं अपने आप में पांच मिनी बजट की तरह थीं।'

महामारी के साए में तैयार बजट

 वित्त मंत्री ने कहा, 'महामारी कोविड-19 के कारण संकट के काल में बजट तैयार किया गया।' बता दें कि पिछले साल वित्त मंत्री  ने सागर मित्र योजना का जिक्र किया था और बताया था  कि 2022 तक मछली उत्पादन का लक्ष्य दो लाख टन है  जिसमें तटीय इलाकों के युवाओं को रोजगार के क्षेत्र में खास मौका मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.