Move to Jagran APP

Budget 2023: आम आदमी के लिए 'उम्मीदोंं का बजट', क्या होगा खास, किन सेक्टरों को मिलेगी राहत

Budget 2023 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आज बजट पेश किया जाएगा। इस बार के बजट से लोग काफी उम्मीदे लगा रहे हैं। कल पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में बताया गया था कि अर्थव्यवस्था की विकास दर वित्त वर्ष 2023-24 में 6.5 प्रतिशत रह सकती है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Wed, 01 Feb 2023 08:39 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 09:08 AM (IST)
Budget 2023 Finance Ministry nirmala sitharaman Update

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Budget 2023 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बुधवार को आम बजट संसद में पेश करेंगी। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी पूर्ण बजट होने वाला है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार बजट में सरकार की कोशिश सभी की उम्मीदों को पूरा करने की हो सकती है।

loksabha election banner

बता दें, बजट से पहले कल वित्त मंत्री की ओर से वित्त वर्ष 2022-23 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया था, जिसमें बताया गया था कि चालू वित्त वर्ष की विकास दर 7 प्रतिशत की तुलना में 2023-24 में भारत की अर्थव्यवस्था 6.5 प्रतिशत की गति से बढ़ने की उम्मीद है। इससे पहले वित्त वर्ष 2021-22 में अर्थव्यवस्था 8.7 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी।

महंगाई में आ रही कमी

आर्थिक सर्वेक्षण में बताया गया था कि नवंबर में महंगाई दर 6 प्रतिशत के नीचे आ गई थी। जनवरी के बाद यह पहला मौका था, जब महंगाई दर आरबीआई के तय किए गए स्तर 2-6 प्रतिशत के बीच आ गई थी। वहीं, दिसंबर के आंकड़ों के मुताबिक, खुदरा महंगाई दर 5.72 प्रतिशत पर है। इसके साथ ही थोक महंगाई दर 22 महीने के निचले स्तर 4.95 प्रतिशत पर आ गई है।

बजट से उम्मीदें

घर खरीदारों को छूट सीमा बढ़ाया जाना

ब्याज दरों में इस साल काफी इजाफा देखने को मिला है। इसका सीधा असर होम लोन की ईएमआई देने वालों पर पड़ा है। इस वजह से उम्मीद की जा रही है कि बजट 2023 में सरकार होम लोन पर दी जाने वाली ईएमआई में छूट वृद्धि की जा सकती है। बता दें, फिलहाल इनकम टैक्स की धारा 24B के तहत होम लोन पर लगने वाली ब्याज पर दो लाख रुपये तक की छूट दी जाती है।

80C में छूट बढ़ने की उम्मीद

छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली छूट को लेकर बड़ा एलान होने की उम्मीद है। फिलहाल इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट दी जा रही है। इसके बढ़कर 3 लाख रुपये होने की उम्मीद की जा रही है।

इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव

महंगाई को देखते हुए व्यक्तिगत कर में छूट को लेकर भी बड़ा एलान होने की उम्मीद की जा रही है। फिलहाल 2.5 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लिया जाता है। वहीं, 5 लाख तक की आय पर पांच प्रतिशत, 10 लाख तक की आय पर 20 प्रतिशत और इससे ऊपर की आय पर 30 प्रतिशत का टैक्स लिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023: महंगाई और बढ़ती ब्याज दर के बीच क्या लोगों की उम्मीदों को पूरा कर पाएगा बजट

Economic Survey 2023: आने वाले समय में इन कारणों से और टूट सकता है रुपया, जारी रहेगा उतार-चढ़ाव

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.