बेंगलुरु, रायटर। फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने अपने 9,375 करोड़ रुपये के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिए प्राइस बैंड की घोषणा गुरुवार को कर दी। कंपनी ने प्रत्येक शेयर के लिए 72-76 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। इस IPO को 14 जुलाई, 2021 से सब्सक्राइब किया जा सकता है। इस IPO को सब्सक्राइब करने की आखिरी तारीख 16 जुलाई है। China के Ant Group समर्थित यह कंपनी भारत के सबसे प्रमुख स्टार्टअप में से एक है। कंपनी ने अप्रैल के आखिर में IPO के लिए अप्लाई किया था।

कंपनी के आईपीओ को काफी अच्छा रिस्पांस मिलने की उम्मीद विशेषज्ञ लगा रहे हैं क्योंकि महामारी के दौरान ऑनलाइन ऑर्डर में काफी अधिक वृद्धि देखने को मिली है।

यह भारत की पहली फूड डिलिवरी कंपनी है, जो पब्लिक लिस्टिंग के लिए गई। इस IPO पर निवेशकों एवं विश्लेषकों की करीबी निगाह रहेगी।

Oyo Hotels के प्रमुख ने बुधवार को कहा था कि आने वाले IPOs पर सबकी करीबी नजर रहेगी। उल्लेखनीय है कि SoftBank समर्थित हॉस्पिटालिटी कंपनी OYO भी पब्लिक लिस्टिंग के बारे में विचार कर रही है।

भारत में 2021 में IPO मार्केट में काफी अधिक मजबूती देखने को मिली। अब तक 22 कंपनियां IPO मार्केट में दस्तक दे चुकी हैं। विदेशी फंड्स द्वारा बहुत अधिक रुचि दिखाए जाने एवं घरेलू निवेशकों द्वारा लॉकडाउन के बाद एक बार फिर उत्साह दिखाए जाने से आईपीओ मार्केट में रौनक देखने को मिल रही है।

रायटर द्वारा देखे गए दस्तावेज के मुताबिक 9,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, कंपनी की शीर्ष शेयरहोल्डर Info Edge (India) 375 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री करेगी।

अपर प्राइस बैंड से देखा जाए तो कंपनी का मार्केट वैल्यू 596.23 अरब रुपयों के आसपास पहुंच जाएगा।

Zomato की शुरुआत 2008 में हुई थी। कंपनी मुख्य प्रतिस्पर्धा Accel समर्थित Swiggy और Amazon से है।

Morgan Stanley, Credit Suisse एवं Citigroup इस IPO के लीड बुक रनिंग मैनेजर्स में शामिल हैं।

Edited By: Ankit Kumar