Move to Jagran APP

Coronavirus से इकोनॉमी को भी तगड़ा झटका; Brent Crude में जबरदस्त गिरावट, इन मोर्चों पर असर

Coronavirus Impact न्यूज एजेंसी रायटर की खबर के मुताबिक तेल की कीमतों में 27 जनवरी को भी दो फीसद की गिरावट दर्ज की गई और वह कई महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 01:25 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 01:56 PM (IST)
Coronavirus से इकोनॉमी को भी तगड़ा झटका; Brent Crude में जबरदस्त गिरावट, इन मोर्चों पर असर
Coronavirus से इकोनॉमी को भी तगड़ा झटका; Brent Crude में जबरदस्त गिरावट, इन मोर्चों पर असर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। विश्व की इकोनॉमी अमेरिका-ईरान एवं अमेरिका-चीन के बीच तनाव के दौर से निकलकर पटरी पर आ ही रही थी कि एक बार फिर उसे तगड़ा झटका लगा है। विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में फैले Coronavirus का असर केवल मानवीय आबादी तक ही सीमित नहीं है। इससे जुड़ी आशंकाओं ने इकोनॉमी को भी अपने जद में ले लिया है। इस घातक वायरस की वजह से पूरी दुनिया सकते में है। चीन में कई शहरों में कर्फ्यू जैसी स्थिति है। इन आशंकाओं की वजह से क्रूड ऑयल यानी कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। दूसरी ओर भारत, एशिया और दुनियाभर के बाजार लाल निशान में बंद हो रहे हैं और सेफ हेवेन माने जाने वाले Gold Price में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है।  

loksabha election banner

Brent Crude कई माह के निचले स्तर पर

न्यूज एजेंसी रायटर की खबर के मुताबिक तेल की कीमतों में 27 जनवरी को भी दो फीसद की गिरावट दर्ज की गई और वह कई महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई। प्रमुख एनर्जी वेबसाइट oilprice.com पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक सप्ताह में Brent Crude की कीमतों में 6.5 डॉलर प्रति बैरल की कमी दर्ज की गई। वेबसाइट के मुताबिक 20 जनवरी को ब्रेंट क्रूड की कीमत 65.2 डॉलर प्रति बैरल पर थी जो सोमवार को गिरकर 58.71 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। रायटर के मुताबिक ब्रेंट क्रूड एक समय में 58.68 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया था। यह अक्टूबर, 2019 के बाद का सबसे निचला स्तर है। यूएस क्रूड सोमवार को 1.14 डॉलर यानी 2.1 फीसद की गिरावट के साथ 53.05 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर रह गया। कच्चे तेल की कीमतों में इस गिरावट को लेकर सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान अल-सऊद ने बाजार से संयत रुख अपनाने की अपील की है।  

Sensex में एक सप्ताह में 1,000 अंक से अधिक की गिरावट

BSE के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex में भी पिछले एक सप्ताह में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। सेंसेक्स 20 जनवरी, 2020 को 42273.83 अंक के अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। कोरोनावायरस के प्रसार को लेकर बाजार में अनिश्चितता के माहौल के कारण Sensex और Nifty में लगातार गिरावट का रुख है। दोपहर एक बजकर दो मिनट पर सेंसेक्स पर 41,388.35 अंक पर कारोबार हो रहा था। एक समय में सेंसेक्स गिरकर 41,323.29 अंक के स्तर पर पहुंच गया था। यह एक सप्ताह में 950 अंक से भी अधिक की गिरावट को दर्शाता है। NSE Nifty भी लाल निशान में है।  

सोने की वायदा कीमतों में जबरदस्त तेजी

इस सप्ताह के पहले सत्र में सोने-चांदी के वायदा भाव में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। सोने को सेफ हेवेन माना जा रहा और जब अन्य बाजारों में गिरावट दर्ज की जा रही है तो सोने-चांदी में तेजी का रुख है। MCX Exchange पर मंडे को 11 बजकर 37 मिनट पर पांच फरवरी 2020 की डिलिवरी वाले सोने के फ्यूचर प्राइस में 0.58 फीसद या 235 रुपये की तेजी देखी जा रही है। चांदी के वायदा भाव में भी 11:43 बजे 319 अंक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.