Move to Jagran APP

Wipro Share Buyback: अपने ही शेयर खरीदने जा रही ये आईटी कंपनी, निवेशकों के लिए एक और मौका

Wipro Q4 Result 2023 आईटी कंपनी विप्रो 27 अप्रैल को अपने चौथी तिमाही के नतीजों को पेश कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि इसमें कंपनी को मुनाफा होने वाला है। वहीं इसी दिन कंपनी शेयरों के पुनर्खरीद की घोषणा भी कर सकती है। (फोटो- जागरण फाइल)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Mon, 24 Apr 2023 11:13 AM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2023 11:45 AM (IST)
IT Company Wipro Q4 Result And Buyback Of Equity Shares 2023

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आईटी कंपनी विप्रो (Wipro) अपने इक्विटी शेयरों की पुनर्खरीद (Buyback) पर जल्द विचार कर सकती है। इसके लिए कंपनी का निदेशक मंडल दो दिवसीय बैठक करने वाला है, जो मुख्य रूप से 26 और 27 अप्रैल, 2023 को हो सकती है। कहा जा रहा है कि इस बैठक में पुनर्खरीद के अलावा, वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही के नतीजों और अन्य प्रमुख घटनाक्रमों के बारे में भी निर्णय लिया जाएगा।

loksabha election banner

रविवार को अपनी नियामक फाइलिंग में विप्रो ने कहा कि कंपनी का निदेशक मंडल 26-27 अप्रैल को होने वाली अपनी बैठक में कंपनी के इक्विटी शेयरों को वापस खरीदने के प्रस्ताव पर और आवश्यक प्रासंगिक मामलों पर विचार करेगा।

इस दिन होने वाली है तिमाही नतीजों की घोषणा

Wipro के वित्तीय वर्ष 2023 के चौथी तिमाही के नतीजों को 27 अप्रैल को जारी किया जा रहा है। इसी दिन बायबैक की घोषणा भी की जाने वाली है। विशेषज्ञों का मानना है कि बाकी आईटी कंपनियों जैसे कि एचसीएल टेक, टीसीएस और इंफोसिस की तरह ही विप्रो के Q4 रिजल्ट में भी नेट प्रॉफिट और रिजर्व में बढ़त होने की उम्मीद है।

सोमवार को विप्रो के शेयरों का कारोबार बढ़त के साथ खुला। इसके शेयर ने 375 रुपये के साथ कारोबार की शुरुआत की, जबकि खबर लिखे जाने तक कंपनी के शेयर 5.30 रुपये या 1.45% की बढ़त के साथ 373.40 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

27 अप्रैल को हो सकती है बायबैक की घोषणा

27 अप्रैल, 2023 को तिमाही आंकड़ों को पेश करने के साथ ही Wipro के शेयरों के बायबैक की घोषणा भी इसी दिन होगी। बता दें कि जनवरी 2021 के बाद यह पहला बायबैक होगा। विप्रो द्वारा किया गया अंतिम बायबैक 29 दिसंबर, 2020 से 11 जनवरी, 2021 के बीच करीब 9,500 करोड़ रुपये था। इस बायबैक के दौरान विप्रो ने 22,89,04,785 इक्विटी शेयरों का टेंडर प्राप्त किया था।

क्या होता है पुनर्खरीद (Buyback)

जब कंपनी द्वारा अपने स्वयं के शेयरों का पुनः अधिग्रहण किया जाता है और इसके द्वारा शेयरधारकों को पैसे लौटाए जाते हैं, तो इसे पुनर्खरीद (Buyback) कहा जाता है। आमतौर पर बायबैक से नकदी के वितरण से इक्विटी पर वापसी करने की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद होती है और लंबी अवधि में इक्विटी आधार में कमी से प्रति शेयर आय में सुधार होता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.