Move to Jagran APP

Finfluencers पर सख्त होगा SEBI, सोशल मीडिया के जरिए लोगों को दे रहे भ्रामक जानकारी

Finfluencers का ट्रेंड पिछले कुछ समय में काफी बढ़ा है। लोग बड़ी संख्या में सोशल मीडिया पर इन्हें फॉलो करते हैं और इसी का फायदा उठाकर ये लोगों के बीच फाइनेंस से जुड़ी भ्रामक जानकारियां देते हैं। ASCI इसे लेकर पहले की गाइडलाइन्स जारी कर चुका है। वहीं वित्त मंत्री भी लोगों को Finfluencers को लेकर सावधान कर चुकी हैं। (जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 02 Jul 2023 12:04 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jul 2023 12:04 PM (IST)
कोरोना के बाद तेजी से Finfluencers की संख्या में इजाफा हुआ है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है। लोग ब्यूटी, स्टडी से लेकर फाइनेंशियल टिप्स लेने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने लगे हैं। सोशल मीडिया पर पॉपुलर हो चुके लोगों को Influencers कहा जाता है, इसी से Finfluencers का जन्म हुआ है।

loksabha election banner

कौन होते हैं Finfluencers?

Finfluencers उन लोगों को कहा जाता है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाकर लोगों को शेयरों में निवेश, बजट बनाने, प्रॉपर्टी खरीदाना, क्रिप्टोकरेंसी और फाइनेंशियल ट्रेंड आदि के बारे में सलाह देते और अपना निजी अनुभव शेयर करते हैं।

कोरोना के बाद देश में तेजी के Finfluencers की संख्या में इजाफा हुआ है और इनके फॉलोवर्स की संख्या लाखों में हैं।

क्यों Finfluencers पर सेबी की नजर?

Finfluencers अपने फॉलोवर्स को शेयरों को खरीदने से लेकर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश की सलाह देते हैं, लेकिन इस बात की कोई जानकारी नहीं होती है कि क्या इनके बात ऐसी जानकारी देने के लिए कोई विषेशज्ञता है या नहीं। किसी को भी निवेशकों को शेयर से जुड़ी किसी भी तरह की कोई सलाह देने के लिए बाजार नियामक सेबी के पास पंजीकृत होना जरूरी है, जबकि वित्तीय सलाह देने वाले इन Finfluencers में से ज्यादातर गैरपंजीकृत है।

सेबी की इन Finfluencers पर पूरी नजर है और इन कंटेंट क्रिएटर्स के लिए गाइडलाइन बनाने को लेकर भी कार्य कर रहा है। हाल ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कहा गया था कि लोगों को Finfluencers की किसी भी सलाह को मानने से पहले उसको अच्छे से जांच परख लेना चाहिए।

ASCI भी Finfluencers को लेकर सख्त

इस साल फरवरी में एडवरटाइजिंग सटैंडर्ड काउसिंल ऑफ इंडिया (ASCI) की ओर से सोशल मीडिया Influencers के लिए एडवरटाइजिंग गाइडलाइन्स जारी की गई थी। ये वर्चअल डिजिटल एसेट्स (VDA) जैसे क्रिप्टोकरेंसी, एनएफटी आदि को लेकर थी।

इस हफ्ते की शुरुआत में एएससीआई की ओर से एक रिपोर्ट निकाली गई थी, जिसमें अप्रैल-सितंबर 2022 के बीच सोशल मीडिया Influencers के खिलाफ नियमों का पालन न करने को लेकर शिकायतें थी। इसमें बॉलीवुड के कुछ बड़े एक्टर्स का नाम भी शामिल था।

ASCI की ओर से कहा गया कि अप्रैल-सितंबर 2022 की अवधि में कुल 781 शिकायतें सोशल मीडिया Influencers के खिलाफ मिली हैं, जिसमें से करीब दो प्रतिशत वित्तीय सलाह से जुड़ी हुई हैं। इसमें से ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी को लेकर थी। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.