नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आधार का इस्तेमाल देशभर में पहचान और पते के प्रमाण के तौर सबसे ज्यादा होता है। UIDAI ने जनसांख्यिकी या बायोमेट्रिक डिटेल को लेकर कुछ अपडेट साझा किए हैं। एक यूजर जिसके पास आधार कार्ड है वह या तो आधार नामांकन केंद्र (आधार सेवा केंद्र) पर जाकर या वेबसाइट के जरिये आधार में बदलाव कर सकता है।

आधार में डिटेल बदलने के लिए दस्तावेज: UIDAI ने एक ट्वीट में कहा कि चाहे आप अपने आधार में एक बदलाव करवाएं या फिर कई बदलाव करवाएं, बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपये का चार्ज देना होगा। वहीं, अगर आप सिर्फ डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव करवाते हैं तो उसके लिए सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करना होगा। 

ऐसा करने के लिए यूजर को डेमोग्राफिक जानकारी जैसे नाम या पता या जन्म तिथि बदलने के लिए दस्तावेज़ जमा करना होगा। यूआईडीएआई ने 32 दस्तावेजों को लिस्टेड किया है जिन्हें पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है। इन दस्तावेजों में से किसी का उपयोग जानकारी को अपडेट करने के लिए किया जा सकता है।

ऐसे बदलाव जो दस्तावेजों के बिना किए जा सकते हैं: आधार में कुछ बदलाव बिना किसी दस्तावेज के सत्यापन के किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड पर फोटो को बिना किसी दस्तावेज के बदला जा सकता है। इसके अलावा, बायोमेट्रिक्स, लिंग और ईमेल आईडी को भी बिना डिटेल बदला या अपडेट किया जा सकता है।

यूजर आधार नामांकन, अपडेट नाम, पता, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्म तिथि या बायोमेट्रिक्स जैसी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार सेवा केंद्र पर अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं। अब तक केवल कुछ सेवा केंद्रों पर ही अपॉइंटमेंट की सुविधा है।

Edited By: Nitesh