Move to Jagran APP

सोशल डिस्टेंसिंग के बढ़ते चलन के बीच सेलर्स और बायर्स के बीच की कड़ी बना ट्रेडोलॉजी

ट्रेडोलॉजी को 2016 में इम्पोर्ट एक्सपोर्ट ट्रेड और बल्क घरेलू ट्रेड को डिजिटाइज करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 05:36 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 06:29 PM (IST)
सोशल डिस्टेंसिंग के बढ़ते चलन के बीच सेलर्स और बायर्स के बीच की कड़ी बना ट्रेडोलॉजी
सोशल डिस्टेंसिंग के बढ़ते चलन के बीच सेलर्स और बायर्स के बीच की कड़ी बना ट्रेडोलॉजी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोविड-19 महामारी ने दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं को हिला कर रख दिया है। इसके चलते जरूरी सामानों की सप्लाई चेन भी काफी बुरी तरह प्रभावित हुई है। इस सब के बीच नोएडा स्थित ट्रेडोलॉजी का डिजिटल प्लेटफॉर्म यह सुनिश्चित कर रहा है कि वायरस के प्रसार को कम करने के लिए लॉकडाउन जैसे कदम उठाने के दौरान भी सप्लाई चेन में बाधा न आए और विक्रेता अपने बिजनेस में निरंतरता बनाए रखने के लिए वैश्विक खरीदारी के नए रास्ते का लाभ उठा सकें। 

loksabha election banner

ट्रेडोलॉजी को 2016 में इम्पोर्ट एक्सपोर्ट ट्रेड और बल्क घरेलू ट्रेड को डिजिटाइज करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह एक ऐसा डिजिटल मार्केटप्लेस है जो दुनिया भर के थोक खरीदारों के संपर्क में सीधे विक्रेताओं को लाता है। ट्रेडोलॉजी पर पूछताछ से लेकर डिलिवरी तक सभी कुछ एक ही जगह हो जाता है, साथ ही यह विक्रेताओं को पारदर्शी तरीके से व्यापार करने में सक्षम बनाता है। 

 

ऐसे समय में जब कोरोनो वायरस ने वस्तुओं की डिमांड और सप्लाई दोनों को प्रभावित किया है। ट्रेडोलॉजी यह सुनिश्चित कर रहा है कि सप्लायर्स इस वक्त में भी दुनिया भर के खरीदारों से जुड़ सकें और बिक्री के लिए बल्क कमॉडिटीज की कीमतों पर मोलभाव कर सकें, जिससे कि आने वाले समय में व्यापार की बेहतर प्लानिंग हो सके।

ट्रेडोलॉजी के संस्थापक और सीईओ जेके अरोड़ा का कहना है कि, “यह प्लेटफॉर्म सप्लायर्स के जोखिमों को कम करता है। बाजार की कार्यप्रणाली को डिजिटाइज करके हम मौजूदा बिजनेस मॉडल्स को एक डिजिटल इंटरफेस प्रदान कर रहे हैं, जो कोरोना वायरस जैसी महामारी के कारण पूरी तरह से बाधित हो गए हैं। हमारी लाइव निगोशिएशन विंडो विक्रेताओं को दुनिया भर के खरीदारों से सीधे जोड़ती है और उन्हें वर्तमान प्राइस ट्रेंड्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में मदद करती है, जिससे कि वो अपने प्रोडक्ट्स वर्तमान बाजार में सही दाम पर बेच सकते हैं।” 

ट्रेडोलॉजी विक्रेताओं को चावल, दाल, खाद्य तेल, सीमेंट, निर्माण सामग्री और प्लाईवुड जैसे कमॉडिटीज के दुनिया भर में स्थित 40,000 से अधिक खरीदारों तक पहुंचाता है। ट्रेडोलॉजी सप्लायर्स के लिए एक व्यक्तिगत माइक्रो-साइट भी विकसित करता है, जोकि संभावित खरीदारों को कंपनी के बारे में जानने का अवसर देता है। 

कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर कारोबार करने वालों को जल्द ही सुरक्षित क्रेडिट सुविधा देने के आइडिया पर भी काम कर रही है। जेके अरोड़ा  ने बताया कि, “हम अपने व्यापारियों के लिए इस मुश्किल समय में एक महीने के लिए आसान ऋण सुविधा शुरू कर रहे हैं। यह सुविधा बहुत कम ब्याज दर पर उपलब्ध होगी ताकि माल की कीमत पर असर न पड़े और आज के समय की वित्तीय चुनौतियों को कम किया जा सके।”  

ट्रेडोलॉजी दुनिया का इकलौता प्लेटफॉर्म है, जहां इंक्वायरी से लेकर डिलीवरी तक एक ही जगह संभव है। कंपनी खरीदार और विक्रेता को न केवल मिलाती है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करती हैं कि व्यापार के दौरान बिचौलियों की कोई भूमिका न रहे। ऐसा होने से कारोबारियों को सही दाम मिलता है और उनका प्रॉफिट मार्जिन भी बढ़ता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.