Move to Jagran APP

Ticket Refund: कोहरे से लेट हो गई आपकी ट्रेन? 2 मिनट में कैंसिल करें टिकट और पाएं रिफंड

अगर आप स्टेशन पर बैठे सर्दी में ठिठुरते हुए अपनी ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं और ट्रेन है कि लगातार लेट होती जा रही है तो आपको अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं। आप कुछ मिनटों में अपना टिकट कैंसिल कर सकते हैं। जानिए इसका तरीका।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sun, 25 Dec 2022 02:26 PM (IST)Updated: Sun, 25 Dec 2022 02:39 PM (IST)
Ticket Refund: कोहरे से लेट हो गई आपकी ट्रेन? 2 मिनट में कैंसिल करें टिकट और पाएं रिफंड
Is your train late due to fog? Cancel ticket in these ways and get refund, know the complete method

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Train Ticket Cancellation: उत्तर भारत में इन दिनों घना कोहरा गिर रहा है। इसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कोहरे से रेल और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है ,उन यात्रियों को बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है जो ट्रेन से कहीं यात्रा करने वाले हैं। कोहरे के चलते एक के बाद एक धड़ाधड़ ट्रेनें या तो लेट हो रही हैं या कैंसिल हो रही हैं।

loksabha election banner

क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जिनकी ट्रेन यहां तो लेट हो गई है या कैंसिल हुई है। अगर ऐसा है तो आप अपने टिकट का रिफंड ले सकते हैं। यहां हम आपको बताते हैं कि अगर आपकी ट्रेन कैंसिल हुई तो या लेट हुई तो उसका रिफंड आपको कैसे मिलेगा?

क्या आपकी ट्रेन भी है लेट

2022 के यह आखिरी दिन चल रहे हैं और सर्दी अपने शबाब पर है। ठंड और कोहरे के कोहराम से लोग अपने अपने घरों में दुबके हुए हैं। लेकिन यात्राएं करना मजबूरी है। कुछ लोग घूमने फिरने के लिहाज से यात्राएं करते हैं तो कुछ आवश्यक कार्य के चलते। ट्रेनों की आवाजाही और उनके कैंसिल होने का काफी असर ऐसे यात्रियों पर पड़ रहा है। अगर आपकी ट्रेन काफी देर से चल रही है तो आप चुटकियों में उसका रिमांड ले सकते हैं।

अगर ट्रेन तीन घंटे से अधिक लेट है

अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे या उससे अधिक लेट हुई है तो आप अपनी यात्रा कैंसिल कर सकते हैं। रेलवे के नियमों के अनुसार, 3 घंटे या उससे अधिक समय जो गाड़ी लेट हो गई है, उसका टिकट कैंसिल कराने पर पूरा रिफंड मिलता है। अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे से अधिक लेट हो चुकी है तो उसका टिकट कैंसिल करने पर आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। अगर आपके पास काउंटर टिकट है तो बेहतर है कि आप रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर उसे कैंसिल करवा सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास IRCTC से खरीदा हुआ टिकट है तो आपको वेबसाइट पर विजिट कर इसके लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी।

फाइल करें ऑनलाइन टीडीआर

अगर आपकी ट्रेन चार्ट बनने के बाद लगातार लेट हो रही है तो आपको टिकट कैंसिल करने के लिए टीडीआर फाइल करना होगा। बता दें कि जब तक चार्ट नहीं बना है, आप ट्रेन का टिकट IRCTC पर लॉगिन कर आसानी से कैंसिल कर सकते हैं।

  • TDR फाइल करने के लिए सबसे पहले आप अपने IRCTC अकाउंट को लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद MY ACCOUNT पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन में My Transaction पर जाएं और File TDR का विकल्प चुनें। आप यहां से आप अपना टिकट सेलेक्ट करके TDR फाइल कर सकते हैं।
  • टीडीआर फाइल करने के बाद रेलवे आपके दावे की जांच करेगा और आपका रिफंड अमाउंट खाते में 5 से 7 दिनों के अंदर भेज दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

Confirm Train Ticket: झटपट मिलेगी ट्रेन की टिकट, वेटिंग की भी नहीं होगी टेंशन, अपनाएं ये आसान तरीका

Cancelled Train List Today: कोहरे ने रोकी ट्रेनों की रफ्तार, आज शताब्दी समेत ये गाड़ियां हुईं रद

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.