Move to Jagran APP

Paytm Payments Bank में अनुचित तरीके से खोले गए हजारों खाते, RBI ने ED को किया सूचित

आरबीआइ ने पता लगाया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक में हजारों खाते बिना उचित पहचान खोले गए हैं और इनकी जानकारी वित्तीय अपराध के खिलाफ जांच करने वाली एजेंसी ईडी को दे दी है।सूत्रों का कहना है कि आरबीआइ इस बात को लेकर चिंतित है कि इनमें से कुछ खातों का इस्तेमाल मनी लांड्रिग के लिए किया जा सकता है।इस संबंध आरबीआइ ने ईडी को भी जानकारी भेज दी है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Sat, 03 Feb 2024 11:12 PM (IST)Updated: Sat, 03 Feb 2024 11:12 PM (IST)
Paytm Payments Bank में अनुचित तरीके से खोले गए हजारों खाते।

रायटर, नई दिल्ली। आरबीआइ ने पता लगाया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक में हजारों खाते बिना उचित पहचान खोले गए हैं और इनकी जानकारी वित्तीय अपराध के खिलाफ जांच करने वाली एजेंसी ईडी को दे दी है। इस मामले से वाकिफ तीन सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

मनी लांड्रिग के लिए किया जा सकता है इसका उपयोग

सूत्रों का कहना है कि आरबीआइ इस बात को लेकर चिंतित है कि इनमें से कुछ खातों का इस्तेमाल मनी लांड्रिग के लिए किया जा सकता है। इस संबंध आरबीआइ ने ईडी को भी जानकारी भेज दी है। साथ ही गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय को भी अपनी जांच संबंधी रिपोर्ट भेज दी है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने क्या कहा?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एक प्रवक्ता का कहना है कि ईडी की ओर से वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कभी भी जांच नहीं की गई है। हमारे प्लेटफार्म का उपयोग करने वाले कुछ मर्चेंट के खिलाफ जांच चल रही है। हम अधिकारियों को उनके संबंध में सभी सवालों का जवाब देते हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने आरोपों का किया खंडन

प्रवक्ता ने कहा कि हम मनी लांड्रिंग के आरोपों का खंडन करते हैं। इस संबंध में आरबीआइ, ईडी, वित्त मंत्रालय, गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय की प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है। आरबीआइ ने बीते बुधवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बैंक खातों, वालेट और क्रेडिट उत्पादों में 29 फरवरी से किसी भी प्रकार की जमा करने पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ेंः क्या Paytm FASTag 29 फरवरी के बाद नहीं करेगा काम? सभी सवालों के जवाब जो दूर करेंगे आपकी उलझन

वैध गतिविधियां मिलीं तो ईडी जांच करेगा

राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने शनिवार को कहा कि यदि अवैध गतिविधि का कोई सबूत मिलता है तो ईडी पेटीएम पेमेंट्स बैंक की जांच करेगा।

यह भी पढ़ेंः RBI के बैन के बाद क्या Paytm Money से किया आपका निवेश है सुरक्षित? जानिए कंपनी ने क्या कहा

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.