Move to Jagran APP

क्या Paytm FASTag 29 फरवरी के बाद नहीं करेगा काम? सभी सवालों के जवाब जो दूर करेंगे आपकी उलझन

RBI ने 31 जनवरी को एक बड़ा फैसला लेते हुए PPBL की बैंकिंग सेवा पेटीएम पेमेंट बैंक और वॉलेट के लिए डिपॉजिट होना बंद हो जाएगा। इसके साथ ही प्रीपेड कार्ड फास्टैग एनसीएमसी कार्ड आदि में डिपॉडिट क्रेडिट लेनदेन टॉप-अप या निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी। यानी क्या आपको फास्टैग भी काम नहीं करेगा। आइये जानते हैं कि ऐसे में आप क्या कर सकते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 02 Feb 2024 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2024 07:30 PM (IST)
क्या Paytm FASTag 29 फरवरी के बाद नहीं करेगा काम? यहां जानें डिटेल

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। RBI ने पेटीएम और इसके कस्टमर्स को चौकाते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ साथ वॉलेट और कुछ अन्य सर्विसेज को भी बैन कर दिया है, जिसमें पेटीएम फास्टैग भी शामिल है। इसके चलते आप अपने फास्टैग में डिपॉजिट, क्रेडिट लेनदेन, टॉप-अप नहीं कर सकेंगे।

ऐसे में ज्यादातर लोगों के बीच से इस सवाल ने जगह बना ली है कि क्या वो 29 फरवरी के बाद अपने पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल कर सकेंगे या नहीं। आज हम आपके इन्हीं सवालों का जवाब लेकर आए है।

क्या है बैन का कारण

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत अपने अधिकार के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल या बैंक) को तुरंत नए कस्टमर्स को शामिल करना बंद करने का निर्देश दिया है।
  • RBI ने नया सर्कुलर जारी किया है, जिसमें यह बताया गया है कि 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड कार्ड, वॉलेट, फास्टैग, NCMC कार्ड आदि में डिपॉजिट, क्रेडिट लेनदेन, टॉप-अप या निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - MG Motor ने Comet EV, Hector, Gloster और Astor के घटाए दाम, यहां देखिए अपडेटेड प्राइस लिस्ट

क्या कर सकते हैं कस्टमर्स

  • कंपनी ने अपनी X पोस्ट के जरिए बताया की अगस्त 2023 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक भारत में FASTag का सबसे बड़ा इशूअर रहा है। इसके साथ लोग 300 से अधिक शहरों में टोल का भुगतान करें।
  • कपनी ने बताया कि फास्टैग और NCMC कार्ड में उपलब्ध शेष राशि का उपयोग, निकासी या ट्रांसफर 29 फरवरी तक पहले जैसा ही किया जा सकता है। हालांकि इन अकाउंट में किसी भी टॉप अप या आगे क्रेडिट की अनुमति केवल 29 फरवरी, 2024 तक ही है।
  • ऐसे में एक निश्चित समय के बाद ही सही Paytm FASTag यूजर्स को अपना FASTag बंद करना होगा और यहां तक कि अपने वाहन को भी इससे अलग करना होगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.