Move to Jagran APP

RBI के बैन के बाद क्या Paytm Money से किया आपका निवेश है सुरक्षित? जानिए कंपनी ने क्या कहा

RBI Action On Paytm भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जब से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Payment Payments Bank) को बैन करने का फैसला लिया है। उसके बाद पेटीएम मनी (Paytm Money) को लेकर निवेशक के बीच काफी चिंता का माहौल है। सोशल मीडिया पर भी पेटीएम से संबंधित कई पोस्ट वायरल हो रही है। इन पोस्ट को लेकर जानें पेटीएम ने क्या जवाब दिया है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Fri, 02 Feb 2024 05:57 PM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2024 05:57 PM (IST)
Paytm Money पर निवेशकों है पैसे सुरक्षित?

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जब से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Payment Payments Bank) को बैन करने का फैसला लिया है। उसके बाद पेटीएम मनी (Paytm Money) को लेकर निवेशक के बीच काफी चिंता का माहौल है। बता दें कि आरबीआई ने गैर-अनुपालन की वजह से पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ यह फैसला लिया है।

चलिए, आज हम आपको इस आर्टिकल में जानते हैं कि पेटीएम मनी के निवेशकों के पैसे सुरक्षित है या नहीं।

ग्राहकों की चिंता को कम करने के लिए पेटीएम मनी ने निवेशकों को एक मेल किया है। इस मेल में उन्होंने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) का पेटीएम मनी लिमिटेड (पीएमएल) के ऑपरेशन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसका मतलब है कि निवेशकों के पैसे सुरक्षित है।

आरबीआई ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल या बैंक) को बैन करने का फैसला लिया है। इस फैसले के बाद अब कोई भी नया ग्राहक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में शामिल नहीं हो सकता है। हालांकि, पेटीएम मनी के निवेशकों को फिर भी कुछ बिदुओं का ध्यान रखने की जरूरत है।

पेटीएम मनी के निवेशकों के लिए मुख्य बातें

  • पेटीएम मनी लिमिटेड सेबी द्वारा विनियमित किया जाता है। कंपनी सभी नियमों और नीतियों को फॉलो करती है।
  • पेटीएम मनी में निवेशकों की इक्विटी, बांड, ईटीएफ सभी डीमैट अकाउंट में सिक्योर है।
  • पेटीएम मनी के निवेशक म्यूचुअल फंड/एसआईपी निवेश या रिडीम कर सकते हैं।
  • पेटीएम मनी के ट्रेडिंग अकाउंट सेबी नियमों के अनुसार बीएसई के इंडियन क्लियरिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईसीसीएल) को अप-स्ट्रीम किया जाता है। ऐसे इनमें निवेशक की राशि पूरी तरह से सुरक्षित है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के निवेशकों को क्या होगा

पेटीएम मनी मेल के अनुसार जिन भी निवेशकों ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को डिफॉल्ट अकाउंट के तौर पर इस्तेमाल किया वह 29 फरवरी 2024 तक उस अकाउंट को बदल सकते हैं, यानी कि कोई दूसरा अकाउंट सेलेक्ट कर सकते हैं। अगर किसी निवेशक को इससे संबंधित कोई सवाल पूछना है तो वह @paytmmoney.com पर पूछ सकते हैं।

पेटीएम को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की बातें चल रही है। ऐसे में इसको लेकर पेटीएम ने एक्स पर पोस्ट किया है। चलिए, जानते हैं कि पेटीएम ने एक्स पर क्या पोस्ट किया है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.