Move to Jagran APP

इस म्‍यूचुअल फंड ने दिया शानदार रिटर्न, 10 लाख रुपये का निवेश 18 साल में बना 2.5 करोड़

Mutual Fund Return वैल्‍यू डिस्‍कवरी फंड उन निवेशकों के लिए मुफीद है जो लंबे समय में बेहतरीन रिटर्न पाना चाहते हैं। इसी श्रेणी में एक म्‍यूचुअल फंड ऐसा भी है जिसने 18 साल में 19 प्रतिशत के CAGR के हिसाब से रिटर्न दिया है।

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 07:50 AM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 07:50 AM (IST)
इस म्‍यूचुअल फंड ने दिया शानदार रिटर्न, 10 लाख रुपये का निवेश 18 साल में बना 2.5 करोड़
Investment of Rs 10 lakh made 2.5 crores in 18 years in this fund

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। अगर आप शेयरों में निवेश करना चाहते हैं तो म्‍यूचुअल फंड्स इसका बेहतरीन जरिया है। सही फंडों का चयन आपको बेहतरीन रिटर्न दिलाने में मददगार होता है। आज हम बात करेंगे आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के वैल्यू डिस्कवरी फंड की जिसने 18 साल पूरे कर लिए हैं। अगर किसी निवेशक ने शुरुआत में ही इस फंड में 10 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो वह रकम आज की तारीख में करीब 2.5 करोड़ रुपये हो गई है।

loksabha election banner

वैल्‍यू रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, 31 जुलाई तक इस फंड का असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 24,694 करोड़ रुपये था। इस कैटेगरी में कुल एयूएम का 30 फीसदी हिस्सा इसी फंड हाउस के पास है। यह स्कीम वैल्यू निवेश के तरीकों का पालन करता है। यह विविधीकृत पोर्टफोलियो के स्टॉक में निवेश करता है जो आकर्षक मूल्यांकन पर होते हैं लेकिन डिस्काउंट पर होते हैं।

16 अगस्त, 2004 को इस फंड की शुरुआत की गई थी। इसने सालाना 19.7 फीसदी सीएजीआर की दर से रिटर्न दिया है। अगर वही 10 लाख रुपये निफ्टी 50 में निवेश किया गया होता तो उसका रिटर्न इस फंड से कम 15.6 फीसदी सीएजीआर की दर से होता और रकम केवल 1.3 करोड़ रुपये होती।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के वैल्यू डिस्कवरी फंड ने एसआईपी (SIP) के निवेश में भी अच्छा रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस फंड की शुरुआत से हर महीने 10 हजार रुपये का एसआईपी किया होगा तो वह रकम अब 1.2 करो़ड़ रुपये हो गई होगी जबकि उसने इस दौरान कुल केवल 21.6 लाख रुपये ही निवेश किया है। यानी सालाना 17.3 फीसदी सीएजीआर की दर से इसका रिटर्न रहा है। 7 साल के एसआईपी का रिटर्न 15.81 फीसदी, 5 साल के एसआईपी का रिटर्न 18.97 और 3 साल के एसआईपी का रिटर्न 27.59 फीसदी रहा है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के एमडी एवं सीईओ निमेश शाह ने कहा कि पिछले कुछ सालों में जो हमने देखा है वह यह कि वैल्यू निवेश में भारतीय निवेशकों का आकर्षण बढ़ा है। निवेश अब जागरूक हो गए हैं और वे इसे समझ रहे हैं कि मूल्य क्या होता है और यह क्यों महत्वपूर्ण है और इसका पूरी लगन से पालन करने की आवश्यकता है। भारतीयों के पास हर चीज में वैल्यू देखने के लिए एक स्वभाव है। हम मानते हैं कि वैल्यू निवेश हमारे जीवन में जल्द से जल्द अधिक से अधिक हो जाएगा।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍यूचुअल फंड के चीफ इन्‍वेस्‍टमेंट ऑफिसर एस नरेन ने कहा कि एक रणनीति के रूप में वैल्यू एक बाजार चक्र के सभी चरणों में काम नहीं कर सकता है। निवेशकों को यह याद रखने की जरूरत है कि वैल्यू निवेश एक धैर्यवान निवेशक के लिए लंबी अवधि में अच्छा प्रदर्शन करेगा। वैल्यू डिस्‍कवरी फंड उन क्षेत्रों में निवेश करने पर केंद्रित होता है जो लंबे समय में बेहतर करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.