नई दिल्ली, पीटीआइ । देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने इस साल सिर्फ एक नैनो कार की बिक्री की है। नैनो टाटा मोटर्स की एंट्री लेवल कार है। वहीं, कंपनी ने इस साल बीते नौ महीनों में एक भी नैनो कार का उत्पादन नहीं किया है। कंपनी की इस सबसे सस्ती कार की बिक्री और उत्पादन लगभग बंद हो जाने के बाद भी अभी टाटा मोटर्स ने आधिकारिक रूप से अपने इस एंट्री लेवल मॉडल को बंद करने की घोषणा नहीं की है।

टाटा मोटर्स अपनी इस एंट्री लेवल कार के बारे में इस बात को भी स्वीकार करती है कि इसका मौजूदा रूप सुरक्षा नियमन और बीएस-4 मानकों को पूरा नहीं कर पाएगा। इसके बावजूद कंपनी ने अभी तक नैनो कार के भविष्य के बारे में कोई आधिकारिक फैसला नहीं लिया है।

हालांकि, टाटा मोटर्स के अधिकारियों ने नैनो कार के उत्पादन और बिक्री के अप्रैल 2020 से अधिकारिक रूप से बंद होने के संकेत दिये हैं। गौरतलब है कि नैनो कार मार्च 2009 में बाजार में आई थी। उस समय टाटा मोटर्स की इस एंट्री लेवल की कार की कीमत 1 लाख रुपये थी। उस समय यह रतन टाटा की एक महत्वाकांक्षी योजना थी। अब माना जा रहा है कि कंपनी अपने इस मॉडल में और निवेश नहीं करेगी।

लॉन्चिंग के समय टाटा नैनो को आम आदमी की कार के रूप में पेश किया गया था, लेकिन बाद में इसकी बिक्री में लगातार गिरावट आती रही। इसके बाद एक समय यह भी है जब इस साल टाटा नैनो की सिर्फ एक यूनिट की बिक्री हुई है। इस मॉडल का प्रोडक्शन बंद करने के सवाल पर टाटा मोटर्स का कहना है कि किसी भी प्रोडक्ट के जीवन चक्र पर फैसला एक समग्र विचार होता है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि जब भी प्रोडक्शन बंद करने का फैसला लिया जाएगा, तो कंपनी इसकी घोषणा करेगी।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप