Move to Jagran APP

TCS Share Price: नेट प्रॉफिट बढ़ने के बाद भी टीसीएस के शेयरों ने निवेशकों को किया निराश, 2 फीसद की आई गिरावट

TCS share Price Today आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। टीसीएस के शेयरों में करीब 2 फीसदी की गिरावट आई है जिसके बाद इसे स्टॉक 1.88 प्रतिशत तक गिर गए हैं। (फोटो- जागरण फाइल)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Thu, 13 Apr 2023 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 13 Apr 2023 12:16 PM (IST)
TCS Share Price: नेट प्रॉफिट बढ़ने के बाद भी टीसीएस के शेयरों ने निवेशकों को किया निराश, 2 फीसद की आई गिरावट
TCS Shares Fall Around 2 Percent After March 2023 Quarter

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बीते दिन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने अपनी चौथी तिमाही के आंकड़ों को जारी किया था, जिसमें कंपनी को 14.8 प्रतिशत का लाभ हुआ, लेकिन इसके बाद भी कंपनी के शेयरों ने निवेशकों को निराश किया। गुरुवार को सुबह के कारोबार में आईटी कंपनी टीसीएस के शेयरों में करीब 2 फीसदी की गिरावट आई। कमजोर शुरुआत के बाद बीएसई पर स्टॉक 1.88 प्रतिशत गिरकर 3,181.10 रुपये पर आ गया, जबकि एनएसई पर यह 1.87 प्रतिशत गिरकर 3,181 रुपये पर आ गया है।

loksabha election banner

बता दें कि मार्च तिमाही के नतीजे बाजार की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं और उत्तरी अमेरिका के प्रमुख बाजार में चिंता जताने के बाद इसके शेयरों की मांग में कमी आ गई है।

SVB के पतन का है असर

एचडीएफसी सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट के अनुसार, टीसीएस ने उत्तरी अमेरिका के भौगोलिक क्षेत्र आने वाले कमजोर रुख से प्रभावित होकर तिमाही रिजल्ट में उतना शानदार प्रदर्शन नहीं किया है। टाटा समूह की कंपनी ने कहा कि SVB के पतन ने उत्तरी अमेरिका और विशेष रूप से बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा क्षेत्र में ग्राहकों की भावनाओं को प्रभावित किया है।

इसके निवर्तमान सीईओ राजेश गोपीनाथन ने स्वीकार किया कि उत्तरी अमेरिका में असफलताओं के कारण दिसंबर तिमाही में राजस्व में 0.6 प्रतिशत की वृद्धि "प्रत्याशित से कमजोर" रही है।

14 फीसद से ज्यादा का हुआ प्रॉफिट

देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा निर्यातक टीसीएस ने बुधवार को मार्च तिमाही में 14.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,392 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट दर्ज किया है। इससे कंपनी का नेट प्रॉफिट 11,392 करोड़ रुपये हो गया। वहीं, एक साल पहले यह आंकड़ा एक साल पहले 9,926 करोड़ रुपये था

राजस्व में भी हुई बढ़त

वित्तीय वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में कंपनी को अपने राजस्व में 16.9 प्रतिशत का राजस्व दर्ज किया है, जो करीब 59,162 करोड़ रुपये है। यह वित्तीय वर्ष 2022 में 50,591 करोड़ रुपये था। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.