Move to Jagran APP

स्पेशल ट्रेनों के लिए शुरू हो गई तत्काल टिकटों की बुकिंग, जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी नियम

Tatkal Train Ticket Booking एसी सीट के लिए यात्रा से एक दिन पहले सुबह दस बजे टिकट बुक कराया जा सकता है। नॉन-एसी क्लास के लिए टिकटों की बुकिंग 11 बजे से होगी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 06:53 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 06:43 PM (IST)
स्पेशल ट्रेनों के लिए शुरू हो गई तत्काल टिकटों की बुकिंग, जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी नियम
स्पेशल ट्रेनों के लिए शुरू हो गई तत्काल टिकटों की बुकिंग, जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी नियम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने सभी स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिंग फिर से शुरू कर दी है। रेलवे के इस निर्णय के बाद आप अपनी यात्रा से एक दिन पहले भी ट्रेन की टिकट बुक करा पाएंगे। रेलवे की अनषुंगी IRCTC की वेबसाइट से तत्काल टिकट बुक कराई जा सकती है। कोरोना संकट के इस काल में अगर आप भी हाल-फिलहाल में कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए तत्काल टिकट से जुड़े नियमों को जानना जरूरी है।  

loksabha election banner

तत्काल टिकट बुकिंग से जुड़ी इन बातों पर ध्यान देना है आवश्यक

1. आप एसी सीट के लिए यात्रा से एक दिन पहले सुबह दस बजे टिकट बुक करा सकते हैं। नॉन-एसी क्लास के लिए टिकटों की बुकिंग 11 बजे से होगी।

2. अगर आप तत्काल टिकट बुक कर रहे हैं तो आपके लिए यह ध्यान देने वाली बात है कि एक पीएनआर पर चार लोगों की टिकट बुक हो सकती है। 

3. आप अपने IRCTC अकाउंट से एक दिन में एक टिकट ही बुक कर सकते हैं। 

4. तत्काल टिकटों में यात्री के नाम में बदलाव की अनुमति नहीं होती है। 

5. कंफर्म तत्काल टिकट कैंसल कराने पर यात्रियों को कोई रिफंड नहीं मिलता है। हालांकि, अगर ट्रेन अपने ओरिजिनेटिंग स्टेशन से ही 3 घंटे की देरी से चलती है तो तत्काल टिकट पर भी यात्री पूरे रिफंड का दावा कर सकता है। इसके अलावा अगर ट्रेन को डायवर्ट कर दिया जाता है और यात्री यात्रा नहीं करना चाहता है तो वह रिफंड क्लेम कर सकता है। कई अन्य मामलों में भी आप रिफंड प्राप्त करने के पात्र हो सकते हैं।  

(यह भी पढ़ेंः ITR Filing Tips: आसान है इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना, इन टिप्स से सरल हो जाएगा आपका काम) 

कोरोना संकट के समय में रेल यात्रा से जुड़ी इन बातों को भी जानना है जरूरी

1. जिन स्पेशल ट्रेनों में पैंट्री कार है, उनमें कुक्ड फूड उपलब्ध नहीं होंगे। ऐसी ट्रेनों में आपको केवल पैक्ड आइटम, रेडी टू इट चीजें, पानी के बोतल, चाय और कॉफी ही मिलेंगे। वहीं, जिन ट्रेनों में पैंट्री कार नहीं हैं, उनमें यात्रियों को अपने खाने-पीने की व्यवस्था खुद से करनी होगी। पैंट्री कार के साथ और पैंट्री कार के बगैर चलने वाली ट्रेनों की सूची आप IRCTC की वेबसाइट पर देख सकते हैं। 

2. रेलवे ने लोगों को फेस मास्क का इस्तेमाल करने, फिजिकल डेस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने और बार-बार हाथ धोने की अपील की है।

3. भारतीय रेलवे एसी कोच में इस समय कंबल नहीं दे रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.