Move to Jagran APP

अमेरिका में Silicon Valley Bank डूबने पर इस भारतीय बैंक को देनी पड़ गई सफाई, जानिए क्या है पूरा मामला

Silicon Valley Bank (SVB) अमेरिका सिलिकॉन वैली बैंक के फेल होने के बाद मुंबई के एक कोऑपरेटिव बैंक सफाई देनी पड़ गई है। हम अपनी रिपोर्ट में इस मामले के बारे में पूरे विस्तार से बताएंगे। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 12 Mar 2023 12:26 PM (IST)Updated: Sun, 12 Mar 2023 12:26 PM (IST)
अमेरिका में Silicon Valley Bank डूबने पर इस भारतीय बैंक को देनी पड़ गई सफाई, जानिए क्या है पूरा मामला
SVC Co operative Bank gave clarification after Silicon Valley Bank

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अमेरिका के बड़े रिटेल बैंकों में से एक सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank- SVB) डूब गया है। इसका असर वहां के बैंकिंग सिस्टम पर पड़ने की आंशका जताई जा रही है, लेकिन आपका जानकार हैरानी होगी कि इस अमेरिकी बैंक फेल होने के कारण एक भारतीय बैंक को सफाई देनी पड़ी है।

loksabha election banner

क्या है पूरा मामला?

दरअसल मुंबई में SVC Bank नाम से एक कोऑपरेटिव बैंक है। अमेरिका में डूब चुके बैंक का नाम SVB है। दोनों बैंकों की ब्रांडिंग का रंग भी एक ही है। इस कारण लोग दोनों बैंकों के नामों को लेकर कंफ्यूज हो रहे हैं। इस पर बैंक ने सफाई जारी की है।

SVC Bank ने दिया स्पष्टीकरण

मुबंई के एवीसी कोऑपरेटिव बैंक (SVC Co-operative Bank) ने स्पष्टीकरण जारी कर कहा है कि SVC Bank किसी भी प्रकार से अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) से संबंधित नहीं है। हम अपने सदस्यों, ग्राहकों और अन्य पक्षों से अनुरोध करते हैं कि वे बेबुनियाद अफवाहों पर ध्यान न दें। साथ ही बैंक ने कहा कि वे ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लेंगे, जो ब्रांडिंग की समानता के कारण अफवाह फैला रहे हैं।

बता दें, SVC Co-operative Bank का पूरा नाम शमराव विट्ठल कोऑपरेटिव बैंक है। इस बैंक की स्थापना 116 साल पहले हुई थी। बैंक केवल भारत में ही कारोबार करता है।

सिलिकॉन वैली बैंक

सिलिकॉन वैली बैंक अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा रिटेल बैंक है। बैंक के पास लोगों की 175 अरब डॉलर की राशि जमा है। फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (Federal Deposit Insurance Corporation (FDIC)) की ओर से बैंक के जमा पर नियंत्रण हासिल कर लिया गया है। इसके साथ ही अमेरिका प्रशासन की ओर से डिपॉजिटरों को आश्वासन दिया गया है कि सोमवार को बैंक की सभी ब्रांच खुलेंगी।

इसे अमेरिका में 2008 के बाद सबसे बड़ा बैंकिंग क्राइसिस माना जा रहा है। इसके संकट में आने के कारण अमेरिका के साथ दुनिया के बाजारों में बीते शुक्रवार को गिरावट देखी गई थी।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.