Move to Jagran APP

PPF या Sukanya Samriddhi Yojana में है खाता तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

PPF and SSY Interest Rates and Minimum Balance Rules सुकन्या समृद्धि योजना और सार्वजनिक भविष्य निधि के खातों में हर साल कुछ रकम को डालना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपका अकाउंट बंद हो सकता है। चलिए इससे जुड़े नियमों को जानते हैं। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Tue, 21 Mar 2023 07:20 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 07:20 PM (IST)
PPF या Sukanya Samriddhi Yojana में है खाता तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट
Sukanya Samriddhi Yojana and Public Provident Fund Rules 2023

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में अगर आपका भी अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। इन दोनों योजनाओं के तहत अगर इस वित्त वर्ष में कुछ भी पैसे नहीं डाले गए हैं तो जल्द ही कुछ रुपये डाल दें। ऐसा नहीं करने पर आपके ये अकाउंट बंद हो सकते हैं और फिर से स्टार्ट कराने के लिए आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़े नियम।

loksabha election banner

क्या हैं नियम?

नए नियम के रूप में इन दोनों अकाउंट में मिनिमम अमाउंट होना जरूरी है और इस साल के लिए इसमें पैसा डालने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है। एक वित्त वर्ष में यह रकम डालना जरूरी है, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर खाता बंद तो होता ही है, साथ ही जुर्माना भी देना पड़ता है। इसके अलावा, इस अकाउंट पर आपको लोन नहीं मिलेगा। आप इस खाते से पैसे भी नहीं निकाल सकेंगे। 

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF)

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) में एक साल में कम से कम 500 रुपये जमा करना जरूरी है। अगर आखिरी तारीख तक इस अकाउंट में पैसा जमा नहीं किया जाता है तो आपको हर साल के हिसाब से 50 रुपये जुर्माने के रूप में देना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि PPF खाते में 15 साल का लॉक-इन होता है, लेकिन कार्यकाल समाप्त होने से पहले लोन और आंशिक निकासी की सुविधा है। पीपीएफ खाता पर अभी 7.1% व्याज मिल रहा है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

सुकन्या समृद्धि योजना में हर वर्ष में मिनिमम 250 रुपए जमा करने होते हैं और ये पैसे नहीं जमा करने पर 50 रुपए जुर्माना देना पड़ेगा। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल या उससे कम उम्र की लड़की के अभिभावक उसका अकाउंट खुलवा सकते हैं और ये खाते 21 साल या लड़की के 18 साल की होने और शादी होने तक वैध हैं। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट पर अभी 7.6% ब्याज मिल रहा है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.