नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। घरेलू शेयर बाजार गुरुवार यानी 29 जुलाई को काफी अधिक उछाल के साथ बंद हुए। मेटल, बैंकिंग और फाइनेंस कंपनियों के शेयरों में लिवाली की बदौलत BSE Sensex 209.36 अंक यानी 0.40 फीसद की तेजी के साथ 52,653.07 अंक के स्तर पर बंद हुआ। NSE Nifty भी 69.05 यानी 0.44 फीसद की बढ़त के साथ 15,778.45 अंक के स्तर पर बंद हुआ। Nifty पर Hindalco के शेयरों में सबसे ज्यादा 10.17 फीसद, Tata Steel में 6.81 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला। SBI, Bajaj Finserv और JSW Steel के शेयरों में भी काफी अधिक तेजी देखने को मिली। दूसरी ओर Maruti, Powergrid, Bajaj Auto, ITC और Coal India के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली।

Sensex पर इन शेयरों में रही तेजी

BSE Sensex पर Tata Steel के शेयरों में सर्वाधिक 6.87 फीसद, Bajaj Finserv में 4.48 फीसद, SBI में 3.83 फीसद, HCL Tech में 2.54 फीसद, Sun Pharma में 2.28 फीसद और Bajaj Finance में 2.17 फीसद का उछाल देखने को मिला। इनके अलावा Reliance Industries, Titan, Tech Mahindra, Infosys, M&M, Ultratech Cement, ICICI Bank, L&T,NTPC के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

ये शेयर गिरावट के साथ हुए बंद

Sensex पर Maruti के शेयर में सबसे ज्यादा 2.21 फीसद, पावरग्रिड के शेयर में 2.13 फीसद, Bajaj Auto के शेयर में 1.51 फीसद और ITC के शेयर 1.51 फीसद की टूट के साथ बंद हुए। इनके अलावा Dr Reddy's, HUL, Axis Bank, Kotak Mahindra Bank, HDFC, Nestle India, Asian Paints, Bharti Airtel, IndusInd Bank, TCS और HDFC Bank के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

जानिए इस तेजी की वजह

रिलायंस सिक्योरिटीज में प्रमुख (रणनीति) बिनोद मोदी ने कहा, ''सकारात्मक वैश्विक संकेतों और मेटल एवं आईटी स्टॉक में मजबूत लिवाली से से घरेलू बाजारों में रिकवरी देखने को मिली।''

उन्होंने कहा कि कुछ हेवीवेट कंपनियों के शेयर में थोड़ा सुधार देखने को मिला। इससे भी बाजार को थोड़ी मजबूती मिली। हालांकि, ऑटो, एफएमसीजी और फार्मा सेक्टर में सुस्ती देखने को मिली। अधिकतर प्रमुख सेक्टोरल इंडिक्स हरे निशान के साथ बंद हुए।

उल्लेखनीय है कि क्वालिटी वाले मिड कैप और स्मॉल कैप स्टॉक में मजबूत लिवाली देखने को मिली। इन सेक्टरों में हाल में गिरावट देखने को मिली थी।

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सिओल में शेयर बाजार हरे निशान के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजारों में दोपहर के सत्र में तेजी देखने को मिली।

Edited By: Ankit Kumar