Move to Jagran APP

पर्यावरण के लिए फायदेमंद है सौर ऊर्जा, आप भी शुरू कर सकते हैं इसमें अपना बिजनेस

अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) वह ऊर्जा है जिसे पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों से प्राप्त किया जाता है और जो असीमित है जैसे हवा और सूरज की रोशनी। इसे अक्सर स्वच्छ ऊर्जा के रूप में भी जाना जाता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 05:45 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 07:39 AM (IST)
पर्यावरण के लिए फायदेमंद है सौर ऊर्जा, आप भी शुरू कर सकते हैं इसमें अपना बिजनेस
अक्षय ऊर्जा पारंपरिक ऊर्जा का एक बेहतरीन विकल्प है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) वह ऊर्जा है, जिसे पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों से प्राप्त किया जाता है और जो असीमित है, जैसे हवा और सूरज की रोशनी। इसे अक्सर स्वच्छ ऊर्जा के रूप में भी जाना जाता है। अक्षय ऊर्जा पारंपरिक ऊर्जा का एक बेहतरीन विकल्प है और यह पर्यावरण के लिए बहुत कम हानिकारक होती है। बढ़ते पर्यावरण की चुनौतियों को देखते हुए इसे अपनाना हर देश के लिए जरूरी है। भारत सरकार इस दिशा में काम भी कर रही है।

loksabha election banner

सौर ऊर्जा पर सरकार की क्या है योजना

अक्षय ऊर्जा कई प्रकार के होते हैं, इसमें सौर ऊर्जा (Solar Energy) बहुत खास है और सरकार का इस पर पूरा फोकस है। सरकार 2022 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता को हासिल करना चाहती है। इसमें से 40 गीगा वॉट ऊर्जा छत पर लगे सोलर पैनल से प्राप्त करने का सरकार ने लक्ष्य तय किया है। आज भारत में गांव से लेकर शहर तक सोलर एनर्जी को बड़ी ही तेजी के साथ अपनाया जा रहा है। सोलर की बढ़ती हुई मांगों और लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए हरियाणा की एक स्टार्टअप कंपनी लूम सोलर (Loom Solar) दिन रात काम कर रही है। यह देश की सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग की सर्वश्रेष्ठ कंपनी है। यह अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके सोलर पैनल और लिथियम बैटरी बनाती है।

सोलर एनर्जी अपके लिए कैसे है फायदेमंद

सोलर उर्जा पर्यावरण के लिए बहुत ही अनुकूल है। यह सिस्टम पूरी तरह सूर्य की रोशनी पर आधारित है और इससे कोई प्रदूषण नहीं होता। एक बार की लागत के साथ हमेशा के लिए बिजली बिल से छुटकारा पाया जा सकता है। भविष्य में सौर ऊर्जा की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार लगातार लोगों को सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है और कई तरह की रियायत भी दे रही है।

डीलर के तौर पर सौर ऊर्जा में बिजनेस कैसे शुरू करें

उधर हरियाणा की सोलर कंपनी लूम सोलर (Loom Solar) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान आत्मनिर्भर भारत के तहत किसी भी स्टार्टअप, बिजनेसमैन या प्रोफेशनल कंपनी को बिजनेस का मौका दे रही है। कंपनी के साथ डीलर के तौर पर बिजनेस शुरू किया जा सकता है- Dealer link :- https://www.loomsolar.com/products/dealer-registration | इसके लिए कंपनी की डीलरशिप लेनी होगी। आप कंपनी के साथ डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में भी जुड़ सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं- Distributor link :- https://www.loomsolar.com/products/distributor-registration । इसके आलावा अगर आप इन्फ्लुएंसर हैं तो कंपनी आपको एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाने का मौका भी देती हैं- Influencer link :- https://www.loomsolar.com/pages/become-an-affiliate-earn-money |

भविष्य की पीढ़ी के लिए स्वच्छ वातावरण

भविष्य की पीढ़ी को अगर स्वच्छ वातावरण देना है तो हमें आज से ही पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए काम करना होगा। बगैर प्रदूषण फैलाए ऊर्जा उपलब्ध कराने में सक्षम होने के नाते सौर ऊर्जा आज विश्वभर में लोकप्रिय हो रही है। आप अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसे अपनाएं और अपने खर्चों को कम करें और पर्यावरण को स्वच्छ बनाएं।

(लेखकः शक्ति सिंह)

(यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.