नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सभी वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए ईपीएफ (EPF) की पेशकश करता है। सभी 20 से अधिक संख्या वाले कर्मचारियों के संगठन के सभी कर्मचारियों को अपनी सैलरी का 12 फीसद ईपीएफ में योगदान देना होता है और उतना ही योगदान नियोक्ता की तरफ से भी देय होता है। अगर आप एक सैलरी पाने वाले कर्मचारी हैं और पीएफ में योगदान कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपके अकाउंट में अबतक कितना पैसा जमा हो गया है, उस पर कितना ब्याज मिल रहा है और इस सब के लिए उसपर लगातार नजर बनाए रखनी चाहिए।

यहां जानें कि कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ईपीएफ पासबुक:

सबसे पहले ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर यूनिवर्सिल अकाउंट नंबर (UAN) एक्टिवेट पर क्लिक कीजिए।

स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा, यहां पर यूएएन, आधार, पैन और अन्य जानकारी दर्ज करनी है। जिन्हें लाल रंग के एस्ट्रिक से मार्क किया गया है उन जानकारियों को दर्ज करना जरूरी है।

अब 'गेट ऑथराइजेशन पिन' पर क्लिक कीजिए। स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा, जिसमें दर्ज की गई जानकारी को वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा। रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के जरिए ओटीपी आएगा।

अब ओटीपी दर्ज कीजिए और 'वैलिडेट ओटीपी एंड एक्टिवेट यूएएन' पर क्लिक कीजिए। यूएएन एक्टिवेट होने पर एसएमएस के जरिए पासवर्ड मिलेगा। अकाउंट में लॉगिन करने के बाद पासवर्ड को बदल सकते हैं।

पासबुक डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद 6 घंटे इंतजार करना होगा। अब सबसे पहले ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाइए।

अब लॉगिन करने के लिए यहां पर सबसे पहले अपना यूएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज कीजिए। यूएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद लॉगिन पर क्लिक कीजिए।

लॉगिन हो जाने के बाद अब स्क्रीन पर मेंबर आईडी नजर आएगी। इसके बाद ईपीएफ पासबुक में अपनी मेंबर आईडी का चयन कीजिए।

अब ईपीएफ सबसे ऊपर फाइल के सीधी साइड पर दिए गए पासबुक डाउनलोड ऑप्शन पर जाकर मेंबर अपनी पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप