Move to Jagran APP

Silicon Valley Bank के डूबने से धराशायी हुए शेयर बाजार, अमेरिकी रेगुलेटर ने बंद किया बैंक

Silicon Valley Bank पर अमेरिकी रेगुलेटर ने बड़ा एक्शन लेते हुए उसे बंद कर दिया है। साथ ही जमा पर नियंत्रण कर लिया है। इस कारण दुनिया के लगभग ज्यादातर शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुए। (फोटो -रॉयटर्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 11 Mar 2023 10:07 AM (IST)Updated: Sat, 11 Mar 2023 10:07 AM (IST)
Silicon Valley Bank (SVB) shut down effect

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank (SVB) के डूबने की खबरों से अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों को बड़ा झटका लगा है। अमेरिका के साथ बड़े यूरोपीय बाजार एक से दो प्रतिशत तक की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

loksabha election banner

बता दें, सिलिकॉन वैली बैंक पिछले कुछ महीनों से आर्थिक संकट (Economic Crisis) से गुजर रहा था, जिसके कारण बैंक को अपने पोर्टफोलियो की कुछ सिक्योरिटी को करीब 1.8 अरब डॉलर के घाटे पर बेचना पड़ा। यह खबर बाजार में आते ही सिलिकॉन वैली बैंक का शेयर एक दिन में ही 60 प्रतिशत तक गिर गया।

दुनिया के बाजारों में गिरावट

अमेरिकी बैंक के डूबने से दुनिया के बाजारों में खलबली मची हुई है। शुक्रवार के सत्र में अमेरिकी शेयर बाजार मुख्य सूचकांक डाओ 1.07 प्रतिशत तक गिर गया। वहीं, स्मॉल कैप 2000 इंडेक्स तो 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ हुआ।

यूरोपीय बाजारों में भी दबाव देखा गया। लंदने के बाजार 1.67 प्रतिशत, फ्रेंकफर्ट के बाजार 1.31 प्रतिशत, पेरिस के बाजार 1.30 प्रतिशत की और रोम के बाजार 1.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए।

इस खबर के बाद एशियाई बाजार भी लाल निशान में बंद हुए। हांगकांग के बाजार 3.04 प्रतिशत, शंघाई के बाजार 1.40 प्रतिशत, टोक्यो के बाजार 1.67 प्रतिशत, बैंकॉक के बाजार 0.90 प्रतिशत गिरावट के साथ बंद हुए थे।

अमेरिकी रेगुलेटर ने बैंक को किया बंद

सिलिकॉन वैली बैंक के आर्थिक संकट को देखते हुए अमेरिकी रेगुलेटर ने बैंक को बंद कर दिया और जमा पर नियंत्रण कर लिया गया है। 2008 के बाद अमेरिका में किसी बैंक के फेल होने यह सबसे बड़ा मामला है। फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (Federal Deposit Insurance Corporation (FDIC)) की सिलिकॉन वैली बैंक अमेरिका का 16 वां सबसे बड़ा बैंक है और इसमें 175 अरब डॉलर की राशि जमा है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.