Move to Jagran APP

सोमवार को खराब शुरुआत के बाद बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, 200 अंक से अधिक उछला सेंसेक्स

सोमवार को दिन भर का कारोबार बंद होने के बाद बीएसई का मेन इंडेस्क सेंसेक्स 295.93 अंक यानी कि 0.52 फीसद की बढ़त के साथ 57420.24 अंक पर बंद हुआ। एनएसई भी सोमवार को दिन भर की ट्रेडिंग खत्म होने के बाद बढ़त के साथ बंद हुआ।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 04:29 PM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 04:29 PM (IST)
सोमवार को खराब शुरुआत के बाद बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, 200 अंक से अधिक उछला सेंसेक्स
Share market closig bell sensex jumps 200 points nifty rise 82 points

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन खराब शुरुआत से उबरते हुए शेयर बाजर बढ़त के साथ बंद हुआ। सोमवार को दिन भर का कारोबार बंद होने के बाद बीएसई का मेन इंडेस्क सेंसेक्स 295.93 अंक यानी कि, 0.52 फीसद की बढ़त के साथ 57,420.24 अंक पर बंद हुआ। बीएसई के साथ साथ एनएसई भी सोमवार को दिन भर की ट्रेडिंग खत्म होने के बाद बढ़त के साथ बंद हुआ। एनएसई का मेन इंडेक्स निफ्टी 82.50 अंक यानी कि, 0.49 फीसद की उछाल लेते हुए 17,086.25 अंक पर बंद हुआ।

loksabha election banner

सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी लि., एचडीएफसी बैंक और टेक महिंद्रा के शेयरों में तेजी के साथ बाजार में मजबूती आयी। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार के दौरान दिन के न्यूनतम स्तर से 960 अंक सुधरा और अंत में 295.93 अंक यानी 0.52 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57,420.24 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 82.50 अंक यानी 0.49 प्रतिशत मजबूत होकर 17,086.25 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में तीन प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में टेक महिंद्रा रही। इसके अलावा डा. रेड्डीज, पावरग्रिड, कोटक बैंक, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा में भी लाभ रहा।

दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, मारुति और भारती एयरटेल शामिल हैं।

आनंद राठी के इक्विटी शोध प्रमुख (बुनियादी) नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘एशियाई बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच भारतीय बाजार नुकसान में खुला। इसका कारण अवकाश की वजह से कम कारोबार के बीच ओमीक्रोन को लेकर बढ़ती चिंता है।’’

दोपहर के कारोबार में स्वास्थ्य, औद्योगिक और पूंजीगत सामान कंपनियों के शेयरों में बढ़त के साथ बाजार में तेजी लौटी।

सोलंकी ने कहा, ‘‘मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के एक सदस्य की बात से कारोबारी उत्साहित हुए। उन्होंने उम्मीद जतायी है कि अगली कुछ तिमाहियों तक पूंजी निवेश बढ़ेगा और अगले वित्त वर्ष में भी आर्थिक वृद्धि दर बेहतर रहेगी।’’

एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया में कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहे, जबकि हांगकांग के हैंगसेंग में तेजी रही।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में मिला-जुला रुख था।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.01 प्रतिशत बढ़कर 75.78 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.