मुंबई, प्रेट्र। दलाल स्ट्रीट में सोमवार को लगातार दूसरे सत्र में गिरावट आई। विदेशी बाजारों में कमजोरी के बीच निवेशकों ने चुनिंदा शेयरों में मुनाफावसूली की। इससे बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 159.21 अंक लुढ़ककर 25678.93 अंक पर पहुंच गया। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 44.25 अंक टूटकर 7855.05 अंक पर बंद हुआ।

अमेरिका और जापान के केंद्रीय बैंक इस हफ्ते बैठक करने वाले हैं। इसे देखते हुए निवेशकों ने खरीदारी करने में सतर्कता बरती। गुरुवार को वायदा सौदों के निपटान का अंतिम दिन है। इस कारण भी निवेशकों ने शेयरों में लिवाली से हाथ खींचकर रखे। डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी का भी घरेलू बाजार की कारोबारी धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ा। सेंसेक्स में खासा वजन रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों का टूटना भी बाजार में गिरावट की वजह बना। तीसरी तिमाही में मुनाफे में 16 फीसद की बढ़ोतरी के बावजूद कंपनी के शेयर 2.18 फीसद लुढ़के। जियो सेवाओं की लांचिंग पर कंपनी ने साफ-साफ नहीं बताया है।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स इस दिन 25891.03 अंक पर मजबूत खुला। यही इसका ऊंचा स्तर भी रहा। शुरू से ही मंदडिय़ों ने बाजार को अपनी गिरफ्त में रखा। इनकी बिकवाली के झोंके में सेंसेक्स ने 25585.93 अंक का निचला स्तर छूआ। बीएसई के सूचकांकों में पावर, मेटल और इंफ्रास्ट्रक्चर ज्यादा लुढ़के। सेंसेक्स की तीस कंपनियों में 21 में गिरावट आई, जबकि नौ बढ़त के साथ बंद हुए।

पढ़ें- गिरावट के साथ खुला बाजार, निफ्टी 7900 के नीचे फिसला

Edited By: Atul Gupta