Move to Jagran APP

Trade Settlement के समय को घटाकर 1 घंटे करेगी सेबी, वित्त वर्ष 24 के अंत तक होगी इसकी शुरुआत

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाजार नियामक सेबी इस साल के अंत तक एक घंटे का व्यापार निपटान शुरू करने की योजना बना रहा है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ट्रेडिंग खातों के समय पर तत्काल निपाट करने का लक्ष्य रखा है। जानिए वर्तमान में कितने दिनों में होता है सेटलमेंट जिसे घटाकर अब एक घंटे और उसके बाद तत्काल करने का सेबी का है प्लान।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarPublished: Tue, 05 Sep 2023 07:21 PM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2023 07:21 PM (IST)
इस वित्तीय वर्ष के अंत तक ट्रेड सेटलमेंट को एक घंटे के अंदर निपटान की शुरुआत करेगा।

नई दिल्ली, एजेंसी: शेयर बाजार में ट्रेडर और निवेशकों के लिए बहुत बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है। एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि बाजार नियामक सेबी, इस वित्तीय वर्ष के अंत तक ट्रेड सेटलमेंट को एक घंटे के अंदर निपटान की शुरुआत करेगा।

loksabha election banner

तत्काल ट्रेड सेटलमेंट का लक्ष्य

आपको बता दें कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने ट्रेड सेटलमेंट को तत्काल निपटान करने का लक्ष्य रखा है जिसमें यह कदम बड़ी भूमिका निभा सकता है।

अधिकारी ने कहा कि टेड्र सेटलमेंट के एक दिन से घटाकर एक घंटे करना और फिर उसे तात्कालिक तक करने का रोडमैप है। एक घंटे के व्यापार निपटान के लिए टेक्नोलॉजी पहले से ही मौजूद है जिसे लेकर सेबी आश्वस्त है, लेकिन तात्कालिक निपटान के लिए ज्यादा टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट की जरूरत है।

अगले साल मार्च तक एक घंटे में हो पाएगा ट्रेड सेटलमेंट

अधिकारी के मुताबिक वर्तमान में, सेबी अगले साल मार्च तक सभी निवेशकों के लिए एक घंटे के व्यापार निपटान को लागू करने की सोच रहा है, और तात्कालिक निपटान के लिए 6-8 महीने की समय सीमा पर विचार कर रहा है।

ASBA जैसी सुविधा जनवरी से होगी शुरू

अधिकारी ने कहा कि सेकेंडरी मार्केट के लिए एप्लिकेशन सपोर्टेड बाय ब्लॉक्ड अमाउंट (ASBA) जैसी सुविधा सुविधा सभी निवेशकों के लिए जनवरी तक शुरू हो जाएगी और उसके बाद एक घंटे के चक्र को शुरू होने में कुछ और महीने लगेंगे।

निवेशकों की चिंताओं को संबोधित करते हुए, अधिकारी ने कहा कि शीघ्र निपटान सुविधा निवेशकों के लिए वैकल्पिक होगी और वे इससे बाहर निकल सकते हैं।

अभी कितना लगता है समय?

ट्रेड सेटलमेंट डेट उस तिथि को कहते हैं जिस तिथि को आपका व्यापार निपटान होता है। लेन-देन की तारीख को "टी" द्वारा दर्शाया जाता है।

एनएसई के वेबसाइट के मुताबिक एनएसई क्लियरिंग टी+1 रोलिंग सेटलमेंट चक्र का पालन करता है। वहीं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर सभी शेयरों का निपटान टी+2 दिनों में किया जाता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.