Move to Jagran APP

Sebi का FPI को लेकर बड़ा अपडेट, 10 फीसदी द्वितीयक लेनदेन के लिए RFQ प्लेटफॉर्म का उपयोग जरूरी

सेबी ने गुरुवार 6 जुलाई को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों को स्टॉक एक्सचेंजों के आरएफक्यू प्लेटफॉर्म पर मूल्य के आधार पर कॉर्पोरेट बॉन्ड में अपने कुल द्वितीयक बाजार व्यापार का कम से कम 10 प्रतिशत हिस्सा लेने का आदेश देने का प्रस्ताव दिया है। सेबी ने इसके लिए 26 जुलाई तक राय मांगी है। जानिए क्या है आरएफक्यू और क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Thu, 06 Jul 2023 03:12 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jul 2023 03:12 PM (IST)
Sebi looking to mandate FPIs to use RFQ platform for 10 pc of secondary transactions

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: बाजार नियामक सेबी ने आज विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPIs) को स्टॉक एक्सचेंजों के आरएफक्यू (Request For Quote) प्लेटफॉर्म पर मूल्य के आधार पर कॉर्पोरेट बॉन्ड में अपने कुल सेकेंडरी ट्रांजैक्शन व्यापार का कम से कम 10 प्रतिशत हिस्सा लेने का आदेश देने का प्रस्ताव दिया है।

क्या है इस आदेश का मकसद?

सेबी ने कहा कि प्रस्ताव का उद्देश्य आरएफक्यू प्लेटफॉर्म पर तरलता बढ़ाना और कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश से संबंधित पारदर्शिता और खुलासे को बढ़ाना है, जो बदले में कॉरपोरेट बॉन्ड सेगमेंट में एफपीआई द्वारा निवेश को प्रोत्साहित करेगा।

क्या है RFQ?

आरएफक्यू एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म है जो व्यापार को पूरा करने के लिए क्लियरिंग और निपटान की सीधे प्रक्रिया के साथ एक केंद्रीकृत ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर बहुपक्षीय वार्ता करने में सक्षम बनाता है।

इसे फरवरी 2020 में बीएसई और एनएसई पर लॉन्च किया गया था। आरएफक्यू प्लेटफॉर्म पर व्यापार के लिए विभिन्न प्रकार की डेट (debt) प्रतिभूतियां उपलब्ध हैं।

सेबी ने किया दिया प्रस्ताव?

अपने परामर्श पत्र में, सेबी ने प्रस्ताव दिया है कि एफपीआई को शुरुआत में तिमाही आधार पर स्टॉक एक्सचेंजों के आरएफक्यू प्लेटफॉर्म पर मूल्य के आधार पर कॉरपोरेट बॉन्ड में अपने कुल द्वितीयक बाजार कारोबार का कम से कम 10 प्रतिशत हिस्सा लेने के लिए अनिवार्य किया जा सकता है।

26 जुलाई तक मांगी राय

सेबी ने वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ), पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं (पीएमएस) और स्टॉक ब्रोकरों जैसे अन्य मध्यस्थों के लिए भी समान आदेश प्रदान किया है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने प्रस्तावों पर 26 जुलाई तक टिप्पणियां मांगी हैं।

आरएफक्यू प्लेटफॉर्म सूचना विषमता को कम करता है और टर्म शीट, मूल्य जानकारी और बाजार उद्धरण जैसे खुलासे प्रदान करके कॉर्पोरेट डेट खंड में पारदर्शिता बढ़ाता है। इससे बेहतर मूल्य खोज, कम लागत और व्यापार करने में आसानी होने की उम्मीद है।

आरएफक्यू प्लेटफॉर्म पर ट्रेडों का प्रतिशत कम

वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान, एफपीआई ने आरएफक्यू प्लेटफॉर्म के माध्यम से कॉरपोरेट बॉन्ड में अपने कुल कारोबार का केवल 4.5 प्रतिशत किया है। इसके अलावा, वर्ष के दौरान, विभिन्न संस्थाओं द्वारा निष्पादित आरएफक्यू प्लेटफॉर्म पर कॉरपोरेट बॉन्ड में कुल कारोबार में एफपीआई की हिस्सेदारी केवल 0.78 प्रतिशत थी।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.