नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 466.49 करोड़ रुपये की वसूली के लिए सात नवंबर को 11 कर्ज खातों की ई-नीलामी करेगा। नीलामी के लिए जारी नोटिस के मुताबिक, बैंक की संशोधित नीति के अनुसार 11 कर्ज खातों को संपत्ति पुनर्गठन कंपनियों (एआरसी) बैंकों-गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और वित्तीय संस्थानों को बिक्री के लिए रखा जाएगा। ये नीलामी सात नवंबर को होगी।

जिन प्रमुख एनपीए वाले खातों की नीलामी की जानी है उनमें भाटिया ग्लोबल ट्रेडिंग (बीजीटीएल) शामिल है। इस फर्म पर बैंक का 177.02 करोड़ रुपये है। इसके अलावा भाटिया कोक एंड एनर्जी लि. (104.15 करोड़ रुपये), भाटिया कोल वॉशरीज (12.58 करोड़ रुपये) और एशियन नैचुरल रिसोर्सेज (इंडिया) लि. (2.18 करोड़ रुपये) के खाते भी इसमें नीलामी की सूची में शामिल हैं। महाराष्ट्र स्टील्स प्राइवेट लि. (40.51 करोड़ रुपये), अंशुल स्टील लि. (37.70 करोड़ रुपये) और विधाता मेटल्स (36.98 करोड रुपये) के बकायों को भी बैंक नीलाम करने जा रहा है।

गौरतलब है कि SBI कार्ड ने हाल ही में मोबाइल से पेमेंट करने वाली नई सुविधा 'SBI Card Pay' शुरू करने की घोषणा की है। इस सुविधा के जरिये पॉइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों पर कार्ड को छुए बिना मोबाइल फोन के जरिये भुगतान संभव हो सकेगा। यह पेमेंट एनएफसी (नियर फील्ड कम्युनिकेशंस) टेक्नोलॉजी से लैस पीओएस मशीनों पर ही किया जा सकेगा। मालूम हो कि यह सुविधा VISA प्लेटफार्म पर लॉन्च की गई है और यह एंड्रॉइड OS किटकैट वर्जन 4.4 और इसके बाद के वर्जन के साथ किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर कार्य करेगा। बता दें कि एसबीआई बैंक ने 1 अक्टूबर से एवरेज मंथली बैलेंस, जमा, निकासी, NEFT, RTGS और एटीएम जैसी सुविधाओं के लिए लगने वाले शुल्क में कई बदलाव किए हैं। ये सारे बदलाव एक अक्टूबर से लागू हो गए हैं।

इसके अलावा SBI ने एक लाख से कम बैलेंस वाले बचत खातों पर ब्याज दरों में कटौती की है। बैंक पहले 3.50 फीसद की दर से ब्याज दे रहा था, जिसे अब 3.25 फीसद कर दिया गया है। नई दरें पहली नवंबर से लागू जो जाएंगी।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप