Move to Jagran APP

SBI के ग्राहक हैं तो हो जाएं अलर्ट, बैंक ने नियमों में किया अहम बदलाव; शुरू की ये सेवा

State Bank of India अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत अहम है। एसबीआई ने ग्राहकों के लिए नियमों में अहम बदलाव कर दिया है। इससे उनको किसी बड़े नुकसान से बचने में मदद मिलेगी।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2022 08:56 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 08:56 PM (IST)
SBI के ग्राहक हैं तो हो जाएं अलर्ट, बैंक ने नियमों में किया अहम बदलाव; शुरू की ये सेवा
SBI launches email OTP authentication service for secure digital transactions

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़ा बैंक SBI ने लेन-देन के नियमों में एक बड़ा बदलाव कर दिया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ईमेल OTP ऑथेंटिकेशन सेवा शुरू करके डिजिटल लेन-देन के सुरक्षा स्तर को एक कदम आगे बढ़ाया है। एसबीआई के ग्राहकों को अब इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किए गए लेन-देन के लिए रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर ओटीपी भेजा जाएगा। इससे उन्हें ईमेल ओटीपी के साथ अपने लेन-देन को सुरक्षित बनाने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

State Bank of India ने एक ट्वीट के माध्यम से इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि सुरक्षित डिजिटल लेन-देन अपनाएं। अपने रजिस्टर्ड ईमेल पर तुरंत ओटीपी को सक्रिय करें।

एसबीआई ईमेल ओटीपी कैसे एक्टिव करें

कोई भी इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ता इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित लेन-देन/गतिविधियों के लिए ईमेल पर ओटीपी जनरेट करने के लिए इस सेवा का उपयोग कर सकता है। इसे सक्रिय करने के लिए यूजर्स को ये स्टेप्स फलो करने होंगे -

  • Retail.onlinesbi.sbi पर जाएं और अपनी यूजर आईडी डिटेल्स और पासवर्ड डालकर कंटिन्यू टू लॉग इन योर नेट बैंकिंग अकाउंट पर क्लिक करें।
  • अब 'प्रोफाइल' सेक्शन में जाएं और 'हाई सिक्योरिटी' विकल्प पर जाएं।
  • अब एसएमएस और ईमेल पर ओटीपी पर जाएं।
  • आवेदन की पुष्टि करें और आपको अपने पंजीकृत ईमेल पते पर एक सफलता का संदेश प्राप्त होगा।

सिक्योर योर ओटीपी

एसबीआई के ग्राहक 'स्टेट बैंक सिक्योर ओटीपी ऐप' का उपयोग करके ओटीपी जनरेट कर सकते हैं। ये बैंक द्वारा ऑनलाइन एसबीआई और योनो लाइट पर उपलब्ध कराया गया है। इस एप्लिकेशन में एसएमएस के माध्यम से ओटीपी जनरेट होगा। इस एप्लिकेशन के माध्यम से ग्राहक अपना ओटीपी जनरेट कर सकता है। यह ऐप Android और iOS ऐप स्टोर में उपलब्ध है।

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि 'जब आप एसबीआई सिक्योर ओटीपी एप्लिकेशन रजिस्टर कर लेते हैं, तो सभी लेन-देन जिसके लिए ओटीपी की आवश्यकता होती है, ऐप ऑनलाइन ओटीपी मोड को चुनने का विकल्प देगा।

आप किसी भी लेन-देन के लिए ओटीपी जनरेट करने के लिए अपने एसबीआई सिक्योर ओटीपी का उपयोग कर सकते हैं। बैंक ने कहा है कि जो ग्राहक लाइट एसबीआई के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, वे एप्लिकेशन मार्केट प्लेस पर जाकर इसे अपडेट कर लें। 

फिशिंग के खतरों से भी चेताया

देश भर में बढ़ते फिशिंग हमलों के खिलाफ भी एसबीआई ने अपने ग्राहकों को चेताया है। एसबीआई ने कहा है कि स्टेट बैंक या उसका कोई प्रतिनिधि कभी भी ईमेल या एसएमएस नहीं भेजता या ग्राहकों को व्यक्तिगत जानकारी, पासवर्ड आदि के लिए फोन नहीं करता। बैंक ने कहा है कि भी ऐसे ई-मेल/एसएमएस या फोन कॉल से आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। ऐसे ईमेल/एसएमएस या फोन कॉल का कभी जवाब न दें। यदि आपको ऐसा कोई ईमेल/एसएमएस या फोन कॉल प्राप्त होता है तो कृपया तुरंत report.phishing@sbi.co.in पर रिपोर्ट करें।

ये भी पढ़ें-

FD Rate Hike: एफडी पर तगड़ा ब्याज दे रहा है ये सरकारी बैंक, केवल इतने दिन में होगी बंपर कमाई

SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, जानिए क्या है इसकी वजह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.