Move to Jagran APP

SBI Annuity Deposit Scheme: हर महीने नियमित पेंशन के लिए इस योजना में कर सकते हैं निवेश, जानें इस स्कीम से जुड़ी अहम बातें

कोरोनावायरस संकट के बाद पूरी दुनिया में इस बात को मजबूती मिली है कि हर किसी को कम-से-कम 6 माह का इमरजेंसी फंड आवश्यक तौर पर तैयार करके रखना चाहिए। रिटायरमेंट के बाद भी जीवकोपार्जन के लिए हर किसी को हर महीने एक निश्चित आय की जरूरत होती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 02:12 PM (IST)
भारतीय स्टेट बैंक आपको इस स्कीम के तहत टर्म डिपोजिट की दर से ही ब्याज देता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस संकट के बाद पूरी दुनिया और खासकर भारत में इस बात को मजबूती मिली है कि हर किसी को कम-से-कम 6 माह का इमरजेंसी फंड आवश्यक तौर पर तैयार करके रखना चाहिए। इसी तरह रिटायरमेंट के बाद भी जीवकोपार्जन के लिए हर किसी को हर महीने एक निश्चित आय की जरूरत होती है। अनिश्चितताओं से भरे इस समय में यह बहुत अहम है कि रिटायरमेंट के समय मिलने वाली रकम का निवेश सुरक्षित रिटर्न वाली जगह पर किया जाए। ऐसे में SBI Annuity Deposit Scheme का जिक्र काफी प्रासंगिक हो जाता है। यह किसी भी तरह की नौकरी से रिटायर होने वाले लोगों के बीच काफी लोकप्रिय स्कीम है।  

loksabha election banner

आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी खास बातें

इस योजना में आपको एकमुश्त राशि जमा करानी होती है। इसके पश्चात बैंक से आपको पेंशन या EMI के रूप में हर माह एक निश्चित राशि मिलती है। बैंक से हर महीने मिलने वाले निश्चित रकम में मूलधन (प्रिंसिपल अमाउंट) के साथ ब्याज का एक हिस्सा शामिल होता है। इस योजना के तहत ब्याज की गणना तिमाही आधार पर की जाती है। 

किस दिन आती है मासिक पेंशन

अगर आप इस स्कीम में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बताते चलें कि आप जिस तारीख को पैसे डिपोजिट करेंगे, अगले महीने से आपको उसी तारीख को मासिक पेंशन मिलेगी। हालांकि, यह ध्यान रखना अहम है कि अगर आपने 31 अक्टूबर को पैसे जमा कराएं है तो नवंबर के 30 दिन के होने के कारण आपको पेंशन की रकम अगले कामकाजी दिन यानी एक दिसंबर को मिलेगी। 

इस योजना से जुड़ी खास बातें

  • भारतीय स्टेट बैंक आपको इस स्कीम के तहत टर्म डिपोजिट की दर से ही ब्याज देता है। 
  • SBI Annuity Deposit Scheme में 36/60/84 या 120 माह यानी तीन साल, पांच साल, सात साल या दस साल के लिए निवेश किया जा सकता है। 
  • इस स्कीम में निवेश के लिए न्यूनतम 25 हजार रुपये की आवश्यकता होती है। 
  • SBI Annuity Deposit Scheme में निवेश के लिए कोई अधिकतम सीमा निर्दिष्ट नहीं है। 
  • निवेशक की मौत होने पर इस स्कीम को तय समयसीमा से पहले भी बंद कराये जाने का प्रावधान है। 
  • इस स्कीम के तहत एसबीआई के कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को अन्य लोगों के मुकाबले एक फीसद ज्यादा दर से ब्याज मिलता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसद ज्यादा ब्याज मिलता है। 
  • इस योजना में नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। इसके अलावा निवेशक एन्युटी में जमा राशि के 75% के बराबर राशि के ओवरड्राफ्ट और लोन सुविधा का लाभ उठा सकता है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.